उत्तर प्रदेश में सफाई का महायज्ञ शुरू, नगर विकास मंत्री के निर्देश का हुआ असर

    Loading

    लखनऊ: उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) के नगरों की साफ-सफाई (Cleanliness) एवं स्वच्छता के सम्बंध में गत दिनों नवनियुक्त नगर विकास, शहरी समग्र विकास, नगरीय रोजगार एवं गरीबी उन्मूलन मंत्री ए.के. शर्मा (Minister A.K. Sharma) द्वारा दिए गए सख्त निर्देशों का असर धरातल पर व्यापक रूप से दिखाई देने लगा है। विभागीय अधिकारी, पदाधिकारी और कर्मचारी मंत्री निर्देशों के क्रम में प्रातः 5.00 से 8.00 बजे के बीच साफ-सफाई करवाने के लिए स्थलों पर गए और अपनी निगरानी में सफाई करवायी। इससे प्रदेश में साफ संदेश गया कि वर्तमान नगर विकास मंत्री के अधीन नगर विकास विभाग पीएम मोदी (PM Modi) और सीएम योगी (CM Yogi) की मंशानुरूप स्वच्छ वातावरण प्रदान करने में अपनी महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहा है।

    प्रदेश के नगर विकास मंत्री ए.के. शर्मा ने नगरीय क्षेत्रों की साफ-सफाई पर विशेष जोर दिया है। इसके लिए उन्होंने सभी नगर आयुक्त और विभागीय अधिकारियों को प्रतिदिन प्रातः 5.00 से 8.00 बजे के बीच पूरी साफ-सफाई करवाने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने कहा कि इस कार्य में किसी भी प्रकार की लापरवाही पाए जाने पर संबंधित के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी।

    मंत्री की अपील- लोग करें सहयोग

    नगर विकास मंत्री आज अपने विधान सभा स्थित कार्यालय कक्ष में साफ-सफाई के संबंध में दिए गए निर्देशों के क्रम में आई रिपोर्ट की जानकारी दे रहे थे। उन्होंने बताया कि प्रदेशभर से प्राप्त रिपोर्ट की फीडबैक काफी उत्साहजनक है। विभागीय अधिकारियों और कर्मचारियों ने इस पुनीत कार्य में बढ़-चढ़कर हिस्सा लिया है और लोगों को स्वच्छ एवं स्वस्थ वातावरण मिले, इसके लिए सुबह से ही इस कार्य में लगकर अपना सहयोग प्रदान किया। उन्होंने बताया कि दिए गए निर्देशों के क्रम में नगर विकास के अधिकारियों और कर्मचारियों ने सुबह से ही साफ-सफाई का कार्य किया और इस संबंध में उत्साहजनक रिपोर्ट मिली है। उन्होंने सभी पदाधिकारीगण से भी आग्रह किया है कि वे इस पुनीत कार्य में अपनी सहभागिता दें। उन्होंने आमजन से भी अपील की है कि इस भागीरथ प्रयास एवं पुनीत कार्य में अपना सहयोग प्रदान करें।

    कार्य की ऑनलाइन मानिटरिंग करें

    नगर विकास मंत्री ने कहा है कि मुख्यमंत्री के कुशल निर्देशन एवं नेतृत्व में नगर विकास विभाग लोगों के हितों के दृष्टिगत युद्धस्तर पर कार्य कर रहा है। प्रदेश की बड़ी आबादी शहरों में निवास करती है। लोगों को स्वच्छ वातावरण एवं गुणवत्तापूर्ण जीवन जीने के लिए माहौल मिले, इसके लिए शहरी व नगरीय क्षेत्रों की नियमित साफ-सफाई जरूरी है। नगरीय क्षेत्र की सुचारु साफ-सफाई व्यवस्था सुनिश्चित करने के लिए ही नगर आयुक्त एवं विभागीय अधिकारियों को निर्देशित किया गया है कि वे प्रतिदिन प्रातः 5ः00 से 8ः00 बजे के बीच साफ-सफाई करवाएं और इससे संबंधित कार्य की ऑनलाइन मानिटरिंग करें। साथ ही संबंधित कार्य की ससमय रिपोर्ट एवं फोटोग्राफ्स विभागीय मंत्री सहित अपर मुख्य सचिव को भी भेजी जाए।