Keshav Prasad Maurya

    Loading

    लखनऊ: उत्तर प्रदेश के उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य (Deputy Chief Minister Keshav Prasad Maurya) ने  प्रत्येक शुक्रवार को प्रदेश के सभी विकास खंडों की प्रत्येक ब्लॉक की 2 ग्राम पंचायतों (Gram Panchayats) में आयोजित की रही की जा रही ग्राम चौपालों (Gram Chaupals) को बहुत गंभीरता और संवेदनशीलता के साथ लेने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने कहा है कि सभी पंचायतों में रोस्टर के अनुसार ग्राम चौपालों का सफल आयोजन कराया जाना सुनिश्चित किया जाए। यदि कहीं पर ग्राम चौपाल नहीं हो पा रही है तो उसके कारणों को भी स्पष्ट किया जाए। 

    उन्होंने कहा कि ग्राम चौपालों का रोस्टर जनप्रतिनिधियों, सांसदों विधायकों को अनिवार्य रूप से भेजा जाए। रोस्टर का जिला स्तर पर व्यापक रूप से प्रचार-प्रसार कराया जाए और अधिकारियों, कर्मचारियों सहित जनप्रतिनिधियों की सहभागिता सुनिश्चित कराने के हर संभव प्रयास किए जाएं। ग्राम चौपालों के बहुत ही सार्थक परिणाम निखर कर आ रहे हैं और बहुत बड़ी तादाद में मौके पर ही समस्याओं का समाधान हो रहा है। उन्होंने कहा की जो प्रकरण लंबित रह जा रहे हैं उनकी समीक्षा की जाए ,उनका फीडबैक लिया जाए और उनके निस्तारण की कार्रवाई निर्धारित समय सीमा के अंदर सुनिश्चित कराई जाए। प्रतिनिधि के रूप में जाने वाले लोगों को बैठने की भी उचित व्यवस्था की जाए। रोस्टर के प्रति मुख्यालय भेजी जाए और मुख्यालय से भी सांसदों और विधायकों को कॉल सेंटर के माध्यम से ग्राम चौपालों के आयोजन के बारे में जानकारी दी जाए।

    चौपालों से तीन दिन पूर्व से ही गांव में स्वच्छता अभियान चलाया जाएं

    उपमुख्यमंत्री ने कहा कि ग्राम चौपालों में सांसदों, विधायकों और जनप्रतिनिधियों को आमंत्रित किया जाएं। चौपालों के लंबित प्रकरणों को निर्धारित समय सीमा के अंदर निस्तारित कराया जाए। चौपालों से तीन दिन पूर्व से ही गांव में स्वच्छता अभियान चलाया जाएं। चौपालों में ग्रामीणों को सामाजिक सरोकारों से वास्ता रखने के लिए उन्हें प्रेरित किया जाए। केशव प्रसाद मौर्य अपने कैंप कार्यालय पर ग्राम्य विकास विभाग के कार्यों की समीक्षा कर रहे थे।

    पात्रता सूची ग्राम चौपाल के पास लगाई जाएं

    उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री आवास योजना में भ्रष्टाचार  या रिश्वतखोरी की कोई कोई शिकायत आई और वह‌ सही पाई गई, तो संबंधित अधिकारियों और कर्मचारियों के विरुद्ध कठोरतम कार्रवाई की जाएगी। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री आवास योजना और मुख्यमंत्री आवास योजना के तहत दी जा रही बुनियादी सुविधाएं हर लाभार्थी को अनिवार्य रूप से उपलब्ध कराई जाएं। आवंटित आवासों को निर्धारित समय सीमा के अंदर गुणवत्तापूर्ण ढंग से पूरा कराया जाना सुनिश्चित किया जाएं। आवास योजना के लोगों की पात्रता सूची ग्राम चौपाल के पास लगाई जाएं।

    आने वाली पीढ़ियों के लिए वरदान साबित होंगे अमृत सरोवर

    अमृतसर ओवरों के महत्व की चर्चा करते हुए केशव प्रसाद मौर्य ने कहा अमृत सरोवर आने वाली पीढ़ियों के लिए वरदान साबित होंगे। अमृत सरोवरों के कार्य पर विशेष रूप से फोकस किया जाएं। अमृत सरोवरों के आस पास खाली पड़ी सरकारी जमीन का उपयोग किया जाएं। जिस जमीन पर अतिक्रमण हो उसे हटाया जाए और वहां पर वृक्षारोपण कराया जाएं। उत्तर प्रदेश राज्य ग्रामीण आजीविका मिशन के क्रियाकलापों की जानकारी लेते हुए उन्होंने निर्देश दिए की सभी टेक होम राशन प्लांट चालू करने की दिशा में प्रभावी कार्यवाही की जाएं। स्वयं सहायता समूह के क्रियाकलापों की चर्चा करते हुए उन्होंने कहा कि और अधिक स्वयं सहायता समूह गांवों में गठित कराए जाएं। निष्क्रिय स्वयं सहायता समूह को सक्रिय किया जाए। उनके उत्पाद के विपणन की भी उचित व्यवस्था कराई जाए।

    अवैध कब्जा हो तो उसे भी खाली कराया जाए

    नदियों के पुनरुद्धार कार्य की समीक्षा करते हुए उन्होंने कहा कि विलुप्त प्राय नदियों के किनारे की जमीनों पर जहां कहीं भी अवैध कब्जा हो उसे भी खाली कराया जाए। उपमुख्यमंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना के तहत एफडीआर तकनीक से बनाई जा रही सड़कों की समय सीमा कम करने का प्रयास किया जाएं। सांसद, विधायक निधि के काम समय से पूरे कराए जाएं। ग्राम्य विकास विभाग का डैशबोर्ड बनाया जाए।