Kashi Vishwanath

    Loading

    – राजेश मिश्र

    लखनऊ : काशी विश्वनाथ कॉरिडोर (Kashi Vishwanath Corridor) के निर्माण (Construction) और घाटों के सौंदर्यीकरण (Beautification of Ghats) के बाद से उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) की आध्यात्मिक नगरी वाराणसी (Varanasi) में आने वाले पर्यटकों (Tourists) की तादाद में कई गुना इजाफा हो गया है। प्रदेश सरकार की ओर से जारी आंकड़ों के मुताबिक बीते पांच साल में वाराणसी आने वाले पर्यटकों की संख्या दस गुना तक बढ़ चुकी है। कोरोना संकट खत्म होने के बाद से वाराणसी आने वाले विदेशी पर्यटकों की तादाद में खासा इजाफा हो गया है। इस साल विदेशी पर्यटकों की संख्या 174 गुना तक बढ़ गई है। 

    पर्यटन विभाग की ओर से जनवरी 2017 से लेकर जुलाई 2022 तक के जारी आंकड़े बताते हैं कि न केवल इस अवधि में देशी बल्कि विदेशी पर्यटकों का जमावड़ा वाराणसी में लगा है। कोविड महामारी के चलते पिछले दो वर्ष से विदेशी सैलानियों की आवाजाही में ठहराव आ गया था, जिसमें इस साल तेजी से बढ़ोतरी हुई है। 

    पर्यटन विभाग की उप निदेशक, प्रीति श्रीवास्तव के मुताबिक वर्ष 2022 में महज जुलाई महीने में वाराणसी पहुंचने वाले भारतीय पर्यटकों की संख्या 40.03 लाख है, जो जुलाई 2017 के 4.61 लाख के मुकाबले करीब दस गुना ज्यादा है। वहीं विदेशी पर्यटकों की बात करें तो इनकी संख्या में भी कोरोना काल के बाद 174 गुना का इजाफा दर्ज किया गया है। जहां वर्ष 2022 में जुलाई में 12578 विदेशी पर्यटक बनारस पहुंचे, जबकि 2021 में ये संख्या महज 72 थी। पर्यटकों की सबसे ज्यादा वाराणसी में आमद सावन के महीने में हुई है। हालांकि पर्यटन विभाग की ओर से अभी केवल जुलाई 2022 तक के आंकड़े जारी किए गए हैं, जबकि इसमें  सावन और देव दीपावली के आंकड़े शामिल नहीं हैं। सावन और देव दीपावली में वाराणसी पहुंचने वाले सैलानियों की संख्या रिकॉर्ड तोड़ रही हैं। प्रदेश सरकार के प्रवक्ता का कहना है कि काशी विश्वनाथ कॉरिडोर के लोकार्पण के बाद पर्यटकों की संख्या में रिकॉर्ड वृद्धि दर्ज की गई है। इसके अलावा गंगा और घाटों की सफाई, गौतम बुद्ध की उपदेश स्थली सारनाथ का विकास, गंगा में क्रूज़ आदि पर्यटकों को बढ़ाने में महत्वपूर्ण कारक बनकर सामने आए हैं। 

    काशी में आने वाले श्रद्धालुओं की संख्या बढ़ने लगी

    पर्यटन उद्योग से जुड़े और बनारस होटल एसोसिएशन के अध्यक्ष गोकुल शर्मा का कहना है कि बेहतर कनेक्टिविटी के चलते पर्यटक वाराणसी के साथ ही अयोध्या, विन्ध्याचल और प्रयागराज भी जा रहे हैं। छुट्टियों, पर्वों और त्योहारों में काशी में आने वाले श्रद्धालुओं की संख्या बढ़ने लगी है। टेंट सिटी, रिवीर फ्रंट, नमो घाट जैसी पर्यटन, परिवहन और मूलभूत सुविधाओं को मजबूत करने वाली परियोजनाओं के पूरा होने के बाद काशी सहित वाराणसी और मिर्जापुर मंडल में पर्यटन उद्योग को और ऊंचाई मिलेगी।