पीएम मोदी (Photo Credits-ANI Twitter)
पीएम मोदी (Photo Credits-ANI Twitter)

    Loading

    -राजेश मिश्र

    लखनऊ: उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) में हिन्दुत्व की अलख जगाने में जुटी योगी सरकार (Yogi Government) मेगा परियोजनाओं से भी चुनावी बिगुल फूंकने जा रही है। पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे (Purvanchal Expressway) और काशी विश्वनाथ कॉरिडोर (Kashi Vishwanath Corridor) के लोकापर्ण के साथ जेवर एयरपोर्ट और गंगा एक्सप्रेस-वे (Ganga Expressway) जैसी मेगा परियोजनाओं (Mega Projects) से यूपी में विकास की तस्वीर पेश की जाएगी। इसी क्रम में देश ही नहीं दुनिया के सबसे बड़े गंगा एक्सप्रेस-वे का शिलान्यास इसी महीने उत्तर प्रदेश में होगा। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 18 दिसंबर को शाहजहांपुर में 594 किलोमीटर लंबे गंगा एक्सप्रेस-वे की आधारशिला रखेंगे।

    विधानसभा चुनावों के मद्देनजर शिलान्यास के मौके पर शाहजहांपुर के रौजा रेलवे मैदान में एक बड़ी रैली भी की जाएगी। यह एक्सप्रेस-वे जनपद मेरठ से हापुड़, बुलन्दशहर, अमरोहा, सम्भल, बदायूं, शाहजहांपुर, हरदोई, उन्नाव, रायबरेली, प्रतापगढ़ से होते हुए प्रयागराज तक जाएगा। इसकी लम्बाई लगभग 600 किलोमीटर तथा चौड़ाई 6-लेन (8-लेन तक विस्तार के योग्य) होगी। परियोजना की लागत 36290 करोड़ रुपए है। 

    रोजगार के व्यापक अवसर उपलब्ध होंगे

    हाल ही में गंगा एक्सप्रेस-वे के निर्माण के लिए वैश्विक निविदा आमंत्रित की गयी थी। एक्सप्रेस-वे की नोडल एजेंसी यूपी इंडस्ट्रियल एंड एक्सप्रेस वेज अथारिटी (यूपीडा) के मुताबिक, इसका निर्माण कुल चार पैकेज में किया जाएगा। वैश्विक निविदा के बाद एक्सप्रेस-वे के निर्माण में तीन पैकेज का काम अडानी समूह और एक पैकेज का काम आईआरबी इंफ्रा मुंबई को दिया गया है। गंगा एक्सप्रेस-वे को लेकर इस प्रस्तावित कार्यक्रम के बारे में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि यह एक महत्वाकांक्षी परियोजना है। इसके निर्माण से विकास की अपार सम्भावनाएं सृजित होंगी और रोजगार के व्यापक अवसर उपलब्ध होंगे। 

     96 फीसदी जमीन  भूमि अधिग्रहीत 

    मुख्यमंत्री  ने कहा कि गंगा एक्सप्रेस-वे के निर्माण के लिए 96 फीसदी जमीन  भूमि अधिग्रहीत की जा चुकी है। एक्सप्रेस-वे पर जगह-जगह पेट्रोल पम्प, ढाबे, ट्रॉमा सेण्टर सहित जनता से जुड़ी हुई विभिन्न सुविधाएं दी जाएंगी। उन्होंने कहा कि सरकार का प्रयास होगा कि कुछ महत्वपूर्ण स्थलों पर हेलीपोर्ट की भी व्यवस्था की जाए। एक्सप्रेस-वे के दोनो ओर अलग-अलग जिलों में औद्योगिक क्लस्टर विकसित किए जाएंगे। गंगा एक्सप्रेस-वे के महत्वपूर्ण पड़ाव शाहजहांपुर जिले में हवाई पट्टी का निर्माण किया जाएगा। गौरतलब है कि हाल ही में प्रधानमंत्री ने पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे का सुल्तानपुर में लोकापर्ण किया था। 

    तेजी से चल रहा बुंदेलखंड एक्सप्रेस-वे का काम 

    इसके अलावा प्रदेश में बन रहे बुंदेलखंड एक्सप्रेस-वे का काम तेजी से चल रहा है। इसके एक तरफ के रास्ते के इसी महीने के अंत तक आवागमन के लिए खोल दिया जाएगा। अपर मुख्य सचिव गृह व यूपीडा सीईओ अवनीश कुमार अवस्थी ने बताया कि बुन्देलखण्ड एक्सप्रेस-वे की एक साइड 31 दिसंबर  तक, जबकि दोनों साइड अगले साल 30 अप्रैल  तक यातायात के लिए खोल दी जाएगी। पूर्वांचल एक्सप्रेसवे से गोरखपुर को जोड़ने वाले लिंक एक्सप्रेस-वे का एक तरफ का यातायात अगले साल जून तक खोल दिया जाएगा।