किसानों को फलों की खेती किये जाने के लिए मिलेगा प्रोत्साहन

    Loading

    लखनऊ : उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) के आबकारी विभाग (Excise Department) द्वारा प्रदेश में फलों (Fruits) की खेती को बढ़ावा देने, उत्पादित फलों को उचित बाजार उपलब्ध कराने और किसानों (Farmers) की आमदनी बढ़ाने के लिए आगामी 09 जुलाई, 2022 को एक दिवसीय संगोष्ठी का आयोजन किया जायेगा। इसमें प्रदेश के फल उत्पादकों को उनके चौमुखी विकास हेतु वाइनरी के क्षेत्र में हो रही नवीन गतिविधियों और तकनीकी से अवगत कराया जायेगा। जिससे फल उत्पादक किसानों के उत्पादित अतिरिक्त और  अवशेष फलों का सदुपयोग हो सकेगा और किसानों को उनके फलों का अच्छा मूल्य प्राप्त होगा और उनकी आय में वृद्धि होगी। यह निर्णय आज यहां अपर मुख्य सचिव आबकारी संजय आर. भूसरेड्डी (Sanjay R. Bhoosreddy) की अध्यक्षता में गन्ना संस्थान में आयोजित बैठक में लिया गया।

    किसानों को प्रोत्साहन मिलेगा और स्वरोजगार के अवसर सृजित होंगे

    अपर मुख्य सचिव ने बताया कि आबकारी विभाग प्रदेश में वाइनरी उद्योग के प्रोत्साहन के लिए प्रयासरत है क्योंकि प्रदेश में बड़ी मात्रा में सबट्रापिकल फल जैसे आम, जामुन, अमरूद, केला, आवला, आडू, चीकू, फालसा, शहतूत, बेर आदि का उत्पादन बहुतायत में होता है। फलोत्पादक किसानों के खपत से बचे हुए फलों और फूलों को वाइनरी उद्योग के उपयोग में लाया जायेगा, जिससे किसानों को उनके बचे उत्पाद न बिकने के कारण हों रहे नुकसान के साथ साथ उनको फलों की खेती किये जाने के लिए प्रोत्साहन मिलेगा और स्वरोजगार के अवसर सृजित होंगे। उन्होंने बताया कि वर्तमान समय में परम्परागत रूप में फलों के व्यवसाय में लगे हुए किसानों के अतिरिक्त युवाओं का भी रूझान वाइनरी क्षेत्र में बढ़ रहा है। इस संगोष्ठी के माध्यम से किसान और युवा दोनों ही लाभान्वित होंगे।

    वाइनरी के माध्यम से फल उत्पादकों के आर्थिक विकास हेतु संगोष्ठी के सफल और सुव्यवस्थित आयोजन के लिए अपर मुख्य सचिव आबकारी, संजय आर. भूसरेड्डी की अध्यक्षता में विविध समितियों का गठन करते हुए समिति के दायित्व निर्धारित कर दिये गये हैं। इस संबंध में विस्तृत जानकारी देते हुए भूसरेड्डी ने बताया कि संगोष्ठी के लिए परामर्शदात्री समिति, आयोजन समिति, वित्त समिति, प्रदर्शनी और पंडाल समिति, निदेशक सूचना की अध्यक्षता में प्रचार-प्रसार समिति, आमंत्रण समिति, आतिथ्य सत्कार और परिवहन समिति, कार्यक्रम स्थल समिति और सुरक्षा और यातायात समिति गठित की गयी है।

    बैठक में आबकारी आयुक्त सेंथिल पंडियन सी, विशेष सचिव आबकारी निधि गुप्ता वत्स सहित अन्य वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित रहे।