Finance Minister, Suresh Khanna, Convener, Group of Ministers, GST Council
File Photo

Loading

  • काउंसिल की बैठकों में दिए सुझावों को देखते हुए मिली महत्वपूर्ण जिम्मेदारी  

लखनऊ: राष्ट्रीय स्तर पर उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) की बढ़ती साख के बीच प्रदेश को एक और उपलब्धि हासिल हुई है। योगी सरकार में वित्त एवं संसदीय कार्य मंत्री सुरेश खन्ना (Suresh Khanna) को माल एवं सेवाओं पर कर की दरों में संशोधन के लिए जीएसटी काउंसिल (GST Council) द्वारा गठित मंत्रियों के समूह (Group of Ministers) में संयोजक (Convener) नामित किया गया है। जीएसटी काउंसिल द्वारा जीओएम में आंशिक संशोधन करते हुए इसे पुनर्गठित किए जाने से संबंधित आदेश भी जारी कर दिया गया है। इसमें सुरेश खन्ना को अहम जिम्मेदारी प्रदान की गई है।

काउंसिल की विभिन्न बैठकों में सुरेश खन्ना के द्वारा दिए गए जरूरी सुझावों को देखते हुए उन्हें संयोजक नामित किया गया है। इससे पहले कर्नाटक के पूर्व मुख्यमंत्री बासवराज बोम्मई जीओएम के संयोजक थे। उल्लेखनीय है कि जीएसटी काउंसिल जनहित में समय-समय पर कर की दरों में संशोधन करता रहता है। इसके लिए मंत्री समूह का गठन किया गया है।  

पुनर्गठित जीओएम में सुरेश खन्ना संयोजक होंगे, जबकि गोवा के परिवहन मंत्री मॉविन गोडिन्हो, बिहार के वित्त मंत्री विजय कुमार चौधरी, राजस्थान के शहरी विकास मंत्री शांति कुमार धारीवाल, पश्चिम बंगाल की वित्त मंत्री चंद्रमा भट्टाचार्य, कर्नाटक के राजस्व मंत्री कृष्ण बायरे गौड़ा और केरल के वित्त मंत्री केएन बालगोपाल सदस्य होंगे।