योगी सरकार के पहले 100 दिनों की सौगातें गौशाला, नौकरी, एक्सप्रेस-वे और स्मार्ट फोन

    Loading

    -राजेश मिश्र

    लखनऊ: उत्तर प्रदेश की योगी सरकार अपनी दूसरी पारी के पहले 100 दिनों में 200 विधानसभा क्षेत्रों में गौशालाएं, 10,000 नौजवानों को नौकरी, 9 लाख से ज्यादा छात्रों को टैबलेट और स्मार्ट फोन, नयी औद्योगिक इकाईयों की शुरुआत के लिए ग्राउंड ब्रेकिंग सेरेमनी, बुंदेलखंड एक्सप्रेस-वे का संचालन सहित कई अन्य सौगातें देगी। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने मंत्रिमंडल में शामिल सभी मंत्रियों से अगामी 100 दिनों में किए जाने वाले कामों का प्रस्तुतिकरण देखने के बाद अब उन्हें योजनाओं की प्रगति का ब्यौरा मीडिया के जरिए जनता को देने को कहा है। मंत्रिपरिषद में शामिल सभी मंत्री अपने संबंधित विभागों के आने वाले 100 दिनों में किए जाने वाले कामों की जानकारी जनता के सामने रखेंगे। इसी तर्ज पर योगी सरकार छह महीनों और साल भर के कामों की योजना बनाएगी।

    यूपी सरकार के अधिकारियों के अनुसार, बीजेपी के चुनावी वादे के मुताबिक, छात्रों को टेबलेट और स्मार्टफोन का वितरण जल्द शुरु किया जाएगा। योगी सरकार की 100 दिन की कार्ययोजना में टेबलेट और स्मार्टफोन वितरण भी शामिल है। इसके तहत बड़े पैमाने पर टेबलेट और स्मार्टफोन का वितरण होगा। 

    9 लाख से ज्यादा टैबलेट और स्मार्टफोन वितरित होंगे

    पहले चरण में प्रदेश में 9 लाख से ज्यादा टैबलेट और स्मार्टफोन वितरित होंगे। इसके लिए सभी जिलाधिकारियों को व्यवस्थाएं पूरी करने के निर्देश दिए गए हैं। योजना के मुताबिक, प्रदेश के 10वीं और 12वीं में 65 फीसदी अंक पाने वाले छात्रों को टेबलेट और स्मार्टफोन मिलेगा। इसके लिए पहले से रजिस्ट्रेशन करा चुके छात्रों को प्राथमिकता मिलेगी।

    10,000 नौजवानों को नौकरी देने की योजना 

    बेरोजगारी के सवाल पर विधानसभा चुनावों के दौरान विपक्ष के निशाने पर आयी योगी सरकार ने अब अगले 100 दिनों के भीतर 10,000 नौजवानों को नौकरी देने की योजना बनायी है। इसके लिए सबसे पहले पुलिस में भर्तियां शुरु की जाएंगी। प्रदेश में अन्य विभागों से भी रिक्तियों का ब्यौरा मांगा गया है। अधिकारियों का कहना है कि पुलिस और शिक्षा विभाग में सबसे पहले नौकरियां देने की शुरुआत 100 दिनों में की जाएगी। इसके साथ ही प्रदेश सरकार अगले 100 दिनों में 50,000 से ज्यादा युवाओं को स्वरोजगार से जोड़ेगी।

    आवारा पशुओं को लेकर रणनीति तैयार की जाएगी

    उत्तर प्रदेश विधानसभा के हाल ही में संपन्न हुए चुनावों में आवारा पशुओं से फसलों को होने वाले नुकसान पर किसान नाराज बताए गए। सपा मुखिया अखिलेश यादव ने तो  सांड से मरने वालों को 5 लाख देने का ऐलान तक कर डाला। प्रचार के दौरान प्रधानमंत्री मोदी ने कहा था कि प्रदेश में दोबारा सरकार बनने के बाद आवारा पशुओं को लेकर रणनीति तैयार की जाएगी। अब सत्ता में वापसी के बाद योगी सरकार की ओर से स्थाई कार्ययोजना तैयार की गई है। 

    200 विधानसभा क्षेत्रों में गोशालाएं स्थापित की जाएंगी

    आवारा जानवरों से निजात के लिए गो-अभयारण्य योजना शुरू हो रही है। इसके तहत 200 विधानसभा क्षेत्रों में गोशालाएं स्थापित की जाएंगी। हर गोशाला की 5,000 या उससे अधिक गायों की क्षमता होगी। मनरेगा, पंचायती राज, वन और पेयजल विभाग की मदद से यहां चारा, पानी, चारदीवारी, शेड, पशु उपचार जैसी सभी सुविधाएं उपलब्ध कराई जाएंगी। गाय के दूध और दूध के बाई-प्रोडक्ट से कमाई की जाएगी। बड़ी परियोजनाओं में सबसे पहले आने वाले 100 दिनों के भीतर निर्माणाधीन बुंदेलखंड एक्सप्रेस-वे का काम पूरा कर लिया जाएगा। प्रदेश सरकार के अधिकारियों का कहना है कि जून के अंत तक हर हाल में इस एक्सप्रेस-वे का संचालन शुरु कर दिया जाएगा।