Ayurveda empowered to keep the corona virus away: Abhednath Guru Sevanath

    Loading

    गोरखपुर:  आयुर्वेद (Ayurveda) की मानकीकृत पढ़ाई, शोध और अनुसंधान को बढ़ावा देने के साथ ही महायोगी गोरखनाथ विश्वविद्यालय, आरोग्यधाम की संस्था गुरु श्री गोरक्षनाथ इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंसेज (Shri Gorakshanath Institute of Medical Sciences) आयुर्वेदिक दवाओं (Ayurveda Medicines) के निर्माण और औषधीय खेती की तरफ भी कदम बढ़ाने जा रही है। आयुर्वेद की दवाओं के निर्माण और औषधीय खेती को लेकर उसे देश की प्रसिद्ध आयुर्वेद दवा निर्माण कंपनी वैद्यनाथ आयुर्वेद (Vaidyanath Ayurveda) का साथ मिलने जा रहा है। इसे लेकर दोनों संस्थाओं के बीच एमओयू बुधवार को हस्ताक्षरित की जाएगी।

    यह जानकारी देते हुए महायोगी गोरखनाथ विश्वविद्यालय के कुलसचिव डॉ. प्रदीप कुमार राव ने बताया कि बुधवार सुबह 10:30 बजे वैद्यनाथ आयुर्वेद के प्रबंध निदेशक अनुराग शर्मा और महायोगी गोरखनाथ विश्वविद्यालय के कुलपति मेजर जनरल डॉ. अतुल बाजपेयी एमओयू पर हस्ताक्षर करेंगे। 

    क्षेत्र में मील का पत्थर साबित होगा

    उन्होंने बताया कि यह एमओयू न केवल पूर्वांचल, बल्कि पूरे प्रदेश में आयुर्वेद और औषधीय खेती के क्षेत्र में मील का पत्थर साबित होगा। इससे रोजगार के नए अवसर तो सृजित ही होंगे, अन्नदाता किसानों के जीवन में भी खुशहाली आएगी।