Abu Azmi

Loading

लखनऊ: इनकम टैक्स डिपार्टमेंट (Income Tax Department) ने महाराष्ट्र के समाजवादी पार्टी के नेता अबू आज़मी (Abu Azmi) के ठिकानों पर बीते दिनों रेड मारी थी। आयकर विभाग ने छापामारी के दौरान संपत्ति निरोधक कानून के अंतर्गत वाराणसी में नवनिर्मित फ्लैट और एक भवन परिसर तथा लगभग 50 करोड़ रुपये की बैंक जमा राशि कुर्क की। इस बीच, समाजवादी पार्टी ने कहा कि केंद्र सरकार केंद्रीय एजेंसी के दुरूपायेग कर अबू आज़मी पर दबाव बनाने की साजिश कर रहे है, लेकिन वह झुकेंगे नहीं। 

बीजेपी में शामिल होने का दबाव

अबू आज़मी से जुड़े ठिकानों पर आईटी की छापेमारी कार्रवाई पर बोलते हुए समाजवादी पार्टी के नेता अमीक जामेई ने कहा, ”बीजेपी और ईडी (केंद्रीय एजेंसियों) के गठबंधन के तहत छापेमारी का मकसद हमारे नेता अबू आजमी पर बीजेपी में शामिल होने का दबाव बनाना है। लेकिन, हम उनके सामने नहीं झुकेंगे।” 

इससे पहले भी छापेमारी से जुड़े सवाल पर अमीक जामेई ने उन्होंने कहा था ,  “भारतीय जनता पार्टी और ईडी की अलाइंस के साथ जो रेड चल रही हैं इसका सीधा मकसद ये हैं कि अबू आजमी पर दबाव बनाकर, समाजवादियों पर दबाव बनाकर उनको भारतीय जनता पार्टी के खेमे में लाया जाए। जब महाराष्ट्र के सभी विधायक बिक रहे थे, अजित पवार से लेकर प्रफुल्ल पटेल जी,  तो सपा नेता अबू आजमी वो नहीं बिके।”

वाराणसी और महाराष्ट्र के कुछ हिस्सों में छापेमारी 

आयकर विभाग ने सपा विधायक अबू आजमी और उनके कथित सहयोगियों के खिलाफ छापेमारी की की थी और जांच के तहत 50 करोड़ रुपये की बैंक जमा राशि कुर्क की। इससे पहले भी आयकर विभाग ने इसी जांच के तहत इस सप्ताह की शुरुआत में उत्तर प्रदेश के वाराणसी और महाराष्ट्र के कुछ हिस्सों में छापेमारी की थी। 

150 करोड़ रुपये संपत्ति कुर्क 

समाचार एजेंसी पीटीआई के मुताबिक, विभाग ने ‘विनायक ग्रुप’ नामक कंपनी की 10 करोड़ रुपये की बैंक जमा राशि, वाराणसी के मलदहिया में विनायक प्लाजा नामक रियल एस्टेट संपत्ति के टावर ‘सी’ को कुर्क कर लिया है, जिसका बाजार मूल्य 40-50 करोड़ रुपये है। वहीं, गंगा नदी के किनारे स्थित शहर के हमरौतिया इलाके में स्थित वरुणा गार्डन परियोजना के तहत निर्मित 45 फ्लैट भी कुर्क किये गए। संपत्तियों को बेनामी संपत्ति लेनदेन निषेध अधिनियम के प्रावधानों के तहत कुर्क किया गया।

सूत्रों के मुताबिक, हमरौतिया परियोजना में ये टू-बीएचके और थ्री-बीएचके फ्लैट कथित तौर पर आजमी के स्वामित्व वाले हैं और इनकी कीमत लगभग 30-32 करोड़ रुपये (बाजार मूल्य) आंकी गई है। आयकर विभाग ने कुछ अन्य संपत्तियों को भी कुर्क किया है और ऐसा अनुमान है कि कुर्क की गई संपत्तियों की कुल कीमत करीब 150 करोड़ रुपये होगी।