Keshav Prasad Maurya

    Loading

    लखनऊ: उत्तर प्रदेश के उप मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य (Keshav Prasad Maurya) ने कौशांबी (Kaushambi) के ग्राम गनपा में अमृत सरोवर (Amrit Sarovar) के निर्माण कार्य का स्थलीय निरीक्षण कर जायजा लिया और सम्बन्धित अधिकारियों को अमृत सरोवर का निर्माण कार्य उत्कृष्ठ तरीके से कराने के निर्देश दिए। इस अवसर पर आयोजित कार्यक्रम में उपस्थित ग्रामवासियां विशेषकर महिलाओं से संवाद कर विभिन्न योजनाओं-स्वयं सहायता समूह के तहत बीसी सखी और मनरेगा मेट, आवास, शौचालय, निःशुल्क राशन, उज्ज्वला गैस कनेक्शन आदि से लाभान्वित होने की जानकारी प्राप्त की। 

    उन्होंने गांव में विद्युत आपूर्ति की जानकारी प्राप्त करते हुए कहा कि आगामी समय में 24 घंटे बिजली आपूर्ति सुनिश्चित किया जाएगा। उन्होंने कहा कि पूरे जनपद में 75 अमृत सरोवर बनाए जा रहें हैं और आगामी समय में गांव के सभी तालाबों को अमृत सरोवर बनाया जाएगा। उन्होंने गांव में स्वयं सहायता समूहों की संख्या की जानकारी प्राप्त करते हुए खंड विकास अधिकारी को और समूह गठित करने के निर्देश दिए। 

    बढ़ाई गई है पेंशन की राशि

    उन्होंने कहा कि केन्द्र और प्रदेश सरकार महिलाओं को सशक्त बनाने के लिए अनेक योजनाएं संचालित कर रहीं है और प्रदेश सरकार द्वारा घरौनी देने का कार्य किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि सरकार द्वारा प्रत्येक परिवार को आर्थिक रूप से मजबूत करने का कार्य किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि सरकार द्वारा पेंशन की राशि बढ़ाकर एक हजार रुपए कर दिया गया है। सरकार द्वारा संचालित सभी जनकल्याणकारी योजनाओं को आप लोगों तक पहुंचाया जा रहा है। उन्होंने मुख्य विकास अधिकारी को गांव में कैम्प लगाकर पात्र लोगों को विभिन्न योजनाओं से लाभान्वित करने के निर्देश दिए।