rahul, pm modi
राहुल गांधी और PM मोदी (File Photo)

Loading

@राजेश मिश्र

लखनऊ: लोकसभा चुनावों के पहले चरण के लिए बुधवार को अधिसूचना जारी होने के साथ उत्तर प्रदेश के पश्चिमी इलाके की आठ सीटों के लिए नामांकन शुरु हो गया है। प्रदेश की गन्ना बेल्ट का हिस्सा मानी जाने वाली इन सीटों पर किसानों से जुड़े मुद्दे सभी दल प्रमुखता से उठाते हैं। न्यूनतम समर्थन मूल्य, गन्ना बकाया भुगतान के साथ ही किसान आंदोलन का दूसरा चरण पश्चिमी उत्तर प्रदेश की इन आठ सीटों पर प्रभावी रहेगा।  

वहीं इंफ्रासट्रक्चर, रोजगार की कमी विपक्ष के लिए तो गंगा एक्सप्रेस वे का हो रहा निर्माण, जेवर एयरपोर्ट, फिल्म सिटी और वैश्विक निवेशक सम्मेलन में इस क्षेत्र के लिए आए भारी-भरकम निवेश जैसी उपलब्धियां सत्ताधारी भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) जोर-शोर से जनता के बीच प्रचारित कर रही है।

पिछले लोकसभा चुनावों से विपरीत जाट किसानों के बीच असर रखने वाली राष्ट्रीय लोकदल ने भाजपा के साथ हाथ मिला लिया है तो पश्चिमी की कई सीटों पर प्रभावी बहुजन समाज पार्टी (बसपा) इस बार अकेले चुनाव लड़ रही है। कांग्रेस और समाजवादी पार्टी का गठबंधन है वहीं भाजपा व राष्ट्रीय लोकदल एक साथ हैं. पिछले लोकसभा चुनावों में पश्चिम उत्तर प्रदेश में सपा-बसपा-रालोद नें एक साथ मिलकर भाजपा को चुनौती दी थी और इस क्षेत्र की आठ में से चार सीटें जीत ली थी। 

हालांकि बुधवार से पश्चिम उत्तर प्रदेश की आठ सीटों पर नामांकन की शुरुआत हो गयी है पर अभी तक सत्तारूढ़ राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (एनडीए) व विपक्षी दलों के इंडिया गठबंधन व बसपा ने कई सीटों पर अपने प्रत्याशियों के नामों का एलान नहीं किया है. जिन सीटों के लिए आज से नामांकन शुरू हुआ है उनमें से रामपुर से एनडीए ने वर्तमान सांसद घनश्याम लोधी को उतारा है वहीं इंडिया गठबंधन से अब तक प्रत्याशी घोषित नहीं हुआ है. 

बिजनौर लोकसभा सीट पर एनडीए से चंदन चौहान (आरएलडी) व इंडिया गठबंधन के सपा से यशवीर सिंह तो मुजफ्फरनगर सीट पर एनडीए से संजीव बालियान और सपा से हरेंद्र मलिक प्रत्याशी हैं। वहीं सहारनपुर में न तो एनडीए व न ही इंडिया गठबंधन ने अपने प्रत्याशी का नाम तय किया है।  

कैराना लोकसभा सीट पर एनडीए से प्रदीप चौधरी व इंडिया गठबंधन से इकरा हसन जबकि नगीना में एनडीए से ओम कुमार और इंडिया गठबंधन से मनोज कुमार के नाम का एलान हो चुका है। मुरादाबाद लोकसभा सीट पर अभी तक एनडीए व इंडिया गठबंधन से अब तक प्रत्याशी का नाम सामने नहीं आया है। यहीं हालात पीलीभीत में है जहां से दोनो गठबंधन अभी तक नाम तय नहीं कर सके हैं। 

पहले चरण की आठ लोकसभा सीटों में इंडिया गठबंधन में सात सपा तो एक सहारनपुर कांग्रेस के खाते में है जबकि एनडीए में भाजपा सात व रालोद एक बिजनौर सीट पर चुनाव लड़ेगी।  पीलीभीत सीट पर भाजपा के वर्तमान सांसद वरुण गांधी को लेकर अभी पार्टी ने कोई फैसला नहीं किया है। फिर भी सूत्रों के मुताबिक वरुण का पीलीभीत से चुनावी मैदान में उतरना तय है। 

राज्य निर्वाचन कार्यालय के मुताबिक प्रथम चरण में निर्वाचन के लिए 19 अप्रैल को मतदान होगा। बुधवार से सहारनपुर, कैराना, मुजफ्फरनगर, बिजनौर, नगीना, मुरादाबाद, रामपुर और पीलीभीत नामांकन शुरु हो गया है। इन 8 लोकसभा सीटों में 7 सामान्य जबकि एक नगीना सीट अनुसूचित जाति के लिए आरक्षित है। पहले चरण के नामांकन करने की अंतिम तिथि 27 मार्च व नामांकन पत्रों की जांच 28 मार्च जबकि 30 मार्च को नाम वापसी की अंतिम तारीख है। उत्तर प्रदेश में प्रथम चरण के 8 लोकसभा क्षेत्रों में 1.43 करोड़ मतदाता हैं जिनमें 76.23 लाख पुरूष, 67.14 लाख महिला व 824 थर्ड जेन्डर हैं।