A. K. Sharma, Commissioner Cameron McKay

    Loading

    लखनऊ : प्रदेश के नगर विकास और ऊर्जा मंत्री ए. के. शर्मा (Minister A. K. Sharma) से आज उनके सरकारी आवास 14 कालिदास मार्ग पर भारत में कनाडा के उच्चायुक्त कैमरुन मैके (Commissioner Cameron McKay) के नेतृत्व में कनाडियन शिष्टमंडल (Canadian Delegation) ने भेंट की। 

    इस दौरान उन्होंने नगर विकास और ऊर्जा मंत्री से प्रदेश के नगरीय निकायों में पानी की आपूर्ति, साफ-सफाई, वेस्ट मैनेजमेंट, सीवरेज ट्रीटमेंट, नगरी यातायात, ऊर्जा और अतिरिक्त ऊर्जा, विंड और ग्रीन एनर्जी, हाइड्रो एनर्जी और लखनऊ की साफ सफाई, व्यवस्था आदि विषयों पर चर्चा की।

    नगर विकास और ऊर्जा मंत्री ए. के. शर्मा ने बताया कि कनाडा के उच्चायुक्त ने लखनऊ की साफ-सफाई और सुव्यवस्था की प्रशंसा की। प्रदेश में नगर विकास के क्षेत्र में हो रहे विकास कार्यों पर चर्चा हुई। शहरों की साफ-सफाई और स्वच्छ रखने के लिए सुबह 5ः00 बजे से 8ः00 बजे तक की जा रही सफाई व्यवस्था, ज्यादा भीड़-भाड़ वाले चौराहों, बाजारों आदि स्थानों पर दो से तीन बार की सफाई, सफाई में मशीनों के प्रयोग, शहरों के सुंदरीकरण के लिए वनरेबल पॉइंट का उपयोग कर पार्क उद्यान और सरोवर बनाने, सॉलिड वेस्ट मैनेजमेंट के क्षेत्र में किए जा रहे कार्यों, डोर टू डोर कूड़ा कलेक्शन आदि सभी कार्यों में निजी कंपनियों के सहयोग से किए जा रहे कार्याे, सामुदायिक शौचालयों की देखरेख, पार्कों उद्यानों सरोवरों के निर्माण में जनभागीदारी और निजी भागीदारी को बढ़ावा दिए जाने आदि विषयों पर चर्चा की गई।

    कनाडा में अतिरिक्त ऊर्जा के क्षेत्र में काफी कार्य हुआ

    ए. के. शर्मा ने कहा कि इसके साथ ही प्रदेश की ऊर्जा जरूरतों और अतिरिक्त ऊर्जा स्रोत के विकल्पों पर भी चर्चा की गई। उन्होंने कहा कि कनाडा पेट्रोलियम और गैस के क्षेत्र में एक समृद्ध देश रहा है, फिर भी कनाडा में अतिरिक्त ऊर्जा के क्षेत्र में काफी कार्य हुआ है। खासतौर से विंड एनर्जी और हाइड्रो एनर्जी पर काफी अच्छा कार्य हुआ है। इस क्षेत्र में उनकी तकनीकी जानकारी का फायदा उत्तर प्रदेश को आने वाले समय में मिलेगा।

    वहां मेरे कई कनाडियन दोस्त हैं

    उन्होंने कहा कि कनाडिया शिष्टमंडल के प्रदेश में आगामी दौरे पर गांव का भ्रमण कराने को कहा, जिसको उन्होंने सहर्ष स्वीकार कर लिया। उन्होंने बताया कि मैंने उन्हें बताया कि प्रधानमंत्री के साथ कनाडा में तीन बार जा चुका हूं और वहां मेरे कई कनाडियन दोस्त हैं, जिससे उन्होंने मुलाकात करने का आश्वासन दिया। उन्होंने कहा कि कनाडियन शिष्टमंडल से मुलाकात काफी सकारात्मक रही। उन्होंने नगरीय निकायो के विकास में और प्रदेश की ऊर्जा जरूरतों को पूरा करने में सहयोग देने का भी आश्वासन दिया।

    कार्य को व्यवस्थित ढंग से चलाने के लिए बधाई दी

    इस दौरान कनाडा के उच्चायुक्त मैके ने लखनऊ शहर की साफ-सफाई को देख कर कहा कि पहली बार लखनऊ ऐसा साफ-सुथरा शहर दिख रहा है और जहां तक मेरा मानना है कि लखनऊ शहर भारत के सर्वाधिक साफ-सुथरे शहरों में से एक है। लखनऊ शहर को साफ-सुथरा, व्यवस्थित और सुंदर बनाने के लिए उन्होंने नगर विकास मंत्री ए. के. शर्मा की प्रशंसा की और उन्हें इस कार्य को व्यवस्थित ढंग से चलाने के लिए बधाई दी है। इस अवसर पर नगर विकास मंत्री ए. के. शर्मा ने शिष्टमंडल के सभी प्रतिनिधियों को शाल और पुष्पगुच्छ देकर सम्मानित किया। कनाडा के उच्चायुक्त कैमरुन मैके ने भी मंत्री को ’द कलर ऑफ कनाडा’ पुस्तक भेंट की।