सीएम योगी की उपस्थिति में पीएम मोदी करेंगे कुशीनगर इंटरनेशनल एयरपोर्ट का उद्घाटन कल

    Loading

    गोरखपुर/कुशीनगर : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) के हाथों कुशीनगर इंटरनेशनल एयरपोर्ट (Kushinagar International Airport) के उद्घाटन, राजकीय मेडिकल कॉलेज के शिलान्यास और 12 अन्य विकास परियोजनाओं की सौगात पाकर कुशीनगर (Kushinagar) 20 अक्टूबर से विकास की नई उड़ान भरने और अपनी सुदृढ़ पहचान बनाने को तैयार है। इंटरनेशनल एयरपोर्ट (International Airport) से तथागत भगवान बुद्ध की महापरिनिर्वाण स्थली का ऐतिहासिक गौरव और समृद्ध होगा तो यहां बनने जा रहा मेडिकल कॉलेज (Medical College) 40 लाख लोगों के जीवन में संजीवनी सरीखा उपहार होगा। इसके साथ ही बाढ़ सुरक्षा, सड़क और ज्ञानालयों से जुड़ीं परियोजनाएं जिले की खुशहाली बढ़ाएंगी।

    आश्विन पूर्णिमा पर प्रधानमंत्री 20 अक्टूबर को कुशीनगर आ रहे हैं। वह यहां इंटरनेशनल एयरपोर्ट का उद्घाटन करने के साथ ही राजकीय मेडिकल कॉलेज का शिलान्यास करेंगे। साथ ही कई अन्य विकास परियोजनाओं का शिलान्यास और लोकार्पण करेंगे। इन सारे कार्यक्रमों के शिल्पी हैं मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ। उनकी मंशा लंबे समय तक पिछड़ेपन का दंश झेलने वाले कुशीनगर को विकास के नक्शे पर पहचान दिलाने और इंटरनेशनल एयरपोर्ट के जरिए इसे पूर्वी उत्तर प्रदेश के विकास के लिए नया द्वार बनाने की है। भगवान बुद्ध की महापरिनिर्वाण स्थली होने के कारण कुशीनगर की आध्यात्मिक महत्ता वैश्विक रही है, लेकिन इसके बाद भी पूर्व की सरकारों की उदासीनता से यह इसका अपेक्षित विकास नहीं हो सका। सीएम योगी के प्रयासों से बना इंटरनेशनल एयरपोर्ट अब इस कमी को दूर करेगा।

     

    589 एकड़ में 260 करोड़ की लागत से बना है एयरपोर्ट  

    यह एयरपोर्ट 589 एकड़ में 260 करोड़ रुपए की लागत से बना है। इसके एप्रन पर चार बड़े हवाई जहाज एक साथ खड़े हो सकते हैं। प्रदेश के सबसे बड़े रनवे (3200 मीटर) वाले इस एयरपोर्ट के क्रियाशील होने के साथ ही पर्यटन विकास, निवेश, रोजगार का बड़ा प्लेटफॉर्म तैयार हो रहा है। साथ ही देश के सांस्कृतिक संबंधों का अंतरराष्ट्रीय स्तर पर और विस्तार होगा। इस एयरपोर्ट पर पहले इंटरनेशनल फ्लाइट के रूप में श्रीलंकाई सरकार के विमान की लैंडिंग और टेकऑफ होगा। इसमें वहां की सरकार के प्रतिनिधि मंडल के साथ बौद्ध भिक्षु भी शामिल रहेंगे। प्रधानमंत्री इस दौरान महापरिनिर्वाण मंदिर में तीन दिवसीय अंतरराष्ट्रीय बौद्ध कॉन्क्लेव का भी शुभारंभ करेंगे। साथ ही कुशीनगर में वह रामकोला रोड, नारायणपुर में जनसभा को भी संबोधित करेंगे।

    40 लाख लोगों को चिकित्सा सुविधा देगा 281.45 करोड़ रुपए की लागत वाला मेडिकल कॉलेज

    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कुशीनगर में 281.45 करोड़ रुपए की लागत से बनने वाले राजकीय मेडिकल कॉलेज का भी शिलान्यास करेंगे। सीएम योगी ने 2022-23 के सत्र से यहां एमबीबीएस की 100 सीटों पर प्रवेश सुनिश्चित करने का लक्ष्य तय किया है। इस मेडिकल कॉलेज में 460 की क्षमता का छात्रावास तथा 500 बेड का सभी सुविधाओं से युक्त अस्पताल भी होगा। इसका निर्माण पूर्ण होते ही जनपद, आसपास और बिहार के सीमावर्ती इलाकों में रहने वाले करीब 40 लाख लोगों को बेहतरीन चिकित्सा सुविधा उपलब्ध होगी। क्षेत्र के लोगों को अत्याधुनिक इलाज के लिए बड़े शहरों की भागदौड़ नहीं करनी पड़ेगी।

    180.66 करोड़ रुपए की 12 परियोजनाओं का शिलान्यास और लोकार्पण भी

    पीएम के हाथों कुशीनगर के खाते में आने वाली उपलब्धियों की पिक्चर अभी बाकी है। वह केवल 260 करोड़ रुपए के इंटरनेशनल एयरपोर्ट और 281.45 करोड़ रुपए के मेडिकल कॉलेज का ही उपहार नहीं देंगे, बल्कि उनके हाथों से 180.66 करोड़ रुपए की 12 विकास परियोजनाओं का भी शिलान्यास और लोकार्पण होगा। इन परियोजनाओं में गंडक नदी पर बाढ़ सुरक्षा के 8 प्रोजेक्ट, स्वदेश दर्शन स्कीम में बौद्ध सर्किट योजनांतर्गत पर्यटन विकास, राजकीय महाविद्यालय सुकरौली का निर्माण, नवीन संकेत मूक बधिर राजकीय बालिका आवसीय विद्यालय का निर्माण, कसया-रामकोला और रामपुर खुर्द, कोटवा, घुघली मार्ग का चौड़ीकरण और सुदृढ़ीकरण का कार्य शामिल है।

    राज्यपाल, कई केंद्रीय और राज्य सरकार के मंत्री होंगे शामिल

    मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की देखरेख में हो रहे इस भव्य समारोह में राज्यपाल आनंदी बेन पटेल, केंद्रीय कानून एवं न्याय मंत्री किरण रिजिजू, केंद्रीय नागरिक विमानन मंत्री ज्योतिरादित्य एम सिंधिया, केंद्रीय आयुष राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) श्रीपदयसो नाइक, केंद्रीय संसदीय कार्य एवं संस्कृति राज्यमंत्री अर्जुन राम मेघवाल, केंद्रीय विदेश राज्यमंत्री मीनाक्षी लेखी, यूपी सरकार के कृषि एवं कृषि शिक्षा-अनुसंधान मंत्री सूर्यप्रताप शाही, श्रम एवं सेवायोजन मंत्री स्वामी प्रसाद मौर्य, बीजेपी के प्रदेश अध्यक्ष स्वतंत्र देव सिंह, देवरिया के सांसद डॉ. रमापति राम त्रिपाठी, कुशीनगर के सांसद विजय कुमार दुबे और कुशीनगर के विधायकगण भी उपस्थित रहेंगे।