Nand Gopal Gupta Nandi

Loading

लखनऊ:  ग्राउंड ब्रेकिंग समारोह में उत्तर प्रदेश सरकार के औद्योगिक विकास मंत्री नन्द गोपाल गुप्ता नन्दी ने कहा कि आज का दिन उत्तर प्रदेश के लिए विशेष है। आज की सुबह एक नया सवेरा लेकर आई है। आज हम सभी उत्तर प्रदेश की औद्योगिक विकास यात्रा के ऐतिहासिक अवसर के साक्षी बन रहे हैं! उत्तर प्रदेश की यह चैथी ग्राउंड ब्रेकिंग सेरेमनी एक स्वर्णिम आयोजन है,जो आने वाली पीढ़ियों का भविष्य सुनहरा और उज्जवल बनायेगी। मंत्री नन्दी ने कहा कि उत्तर प्रदेश में डबल इंजन की सरकार चल रही है! इस डबल इंजन की सरकार के दो मजबूत पहिये हैं,जो उत्तर प्रदेश की विकास की गाड़ी को दोगुनी रफ्तार प्रदान कर रहे हैं। एक पहिया है विकास का और एक पहिया है विरासत का।

अभी 22 जनवरी को पूरी दुनिया ने भारतीय संस्कृति के उत्थान का महापर्व देखा है और 19 फरवरी को औद्योगिक प्रगति के महाकुम्भ का आयोजन सम्पन्न हुआ। फरवरी 2023 में आयोजित हुए ग्लोबल इन्वेस्टर समिट में 33 लाख 50 हजार करोड़ रूपए के निवेश प्रस्ताव प्राप्त हुए थे। इस एक साल के दौरान ये निवेश प्रस्ताव बढ़कर 40 लाख करोड़ को पार कर गए हैं। यह इस बात का प्रमाण है कि हमने इन्वेस्टर्स का  भरोसा और विश्वास जीता है। ग्राउण्ड ब्रेकिंग सेरेमनी 4.0 अब तक की सबसे बड़ी ग्राउंड ब्रेकिंग सेरेमनी है!उद्योगों की स्थापना और निवेश को आकर्षित करने के लिए सबसे बुनियादी आवश्यकता होती है- विश्वसनीयता। जब कथनी और करनी एक होती है तभी निवेशकों का भरोसा और विश्वास अर्जित किया जा सकता है। मंत्री नन्दी ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश ही नहीं बल्कि पूरी दुनिया में विश्वसनीयता का जो मापदण्ड स्थापित किया है, वह भारत के औद्योगिक विकास का मूल आधार बनकर उभरा है। चाहे धारा 370 की समाप्ति हो, चाहे नारी शक्ति वंदन अधिनियम हो,चाहे अयोध्या में प्रभु श्री रामलला के भव्य, दिव्य और नव्य मंदिर का निर्माण हो पूरे देश ने प्रधानमंत्री द्वारा लिए गए संकल्पों को एक-एक करके संकल्प से सिद्धी तक पहुंचते हुए देखा है।

यही कारण है कि प्रधानमंत्री द्वारा कही गई हर एक बात को देश की जनता गारंटी समझती है। देश के उद्योग जगत को भी प्रधानमंत्री की गारंटी पर अटूट भरोसा है। आज के इस निवेश महाकुम्भ के पीछे भी प्रधानमंत्री की यही गारंटी समाहित है। ग्राउण्ड ब्रेकिंग सेरेमनी-4.0 का आयोजन उत्तर प्रदेश के इण्डस्ट्री फ्रेंडली इकोसिस्टम और रैपिड इण्डस्ट्रियल ग्रोथ का स्पष्ट प्रमाण है। 

मंत्री नन्दी ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के प्रेरक मार्गदर्शन एवं मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के नेतृत्व में उत्तर प्रदेश देश का ग्रोथ इंजन बनकर उभरा है! यह ग्राउण्ड ब्रेकिंग सेरेमनी उत्तर प्रदेश में औद्योगिक विकास की रफ्तार और विस्तार को दर्शाती है। आज के इस समारोह की बुनियाद पर भविष्य में वन ट्रिलियन डॉलर इकोनॉमी की भव्य ईमारत खड़ी होगी! पिछले दस वर्षों में भारत आर्थिक रूप से बेहद सशक्त, सक्षम और आत्मनिर्भर हुआ है! 

भारत को फाइव ट्रिलियन डॉलर इकोनॉमी और विश्व की तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बनाना प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का संकल्प है और पूरा देश यह जानता है कि प्रधानमंत्री की गारंटी का मतलब गारंटी पूरी होने की गारंटी है। आज की यह ग्राउण्ड ब्रेकिंग सेरेमनी इस दिशा में एक स्वर्णिम अध्याय का आरम्भ है। पूरे देश की जनभावनाओं को दो पक्तियों के माध्यम से व्यक्त करते हुए मंत्री नन्दी ने कहा कि पूरा भारत है निछावर मोदी जी की शान पे, सारी दुनिया की नजर है आज हिन्दुस्तान पे।