Congress releases second list for UP elections, names of 41 candidates included; 16 more women included
File

    Loading

    राजेश मिश्र 

    लखनऊ. उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) के विधानसभा चुनावों (Assembly Elections)की तैयारियों में सबसे आगे निकलते हुए कांग्रेस (Congress) ने अपने उम्मीदवारों (Candidates) की पहली सूची को अंतिम रुप दे दिया है। चार दर्जन से ज्यादा सीटों पर कांग्रेस प्रत्याशियों के नामों को पार्टी महासचिव (Party General Secretary) प्रियंका गांधी ने हरी झंडी दिखा दी है। इन प्रत्याशियों को खुद प्रियंका गांधी (Priyanka Gandhi) ने बात कर अभी से तैयारियों में जुट जाने को कह दिया है। कांग्रेस की पहली सूची में 50 के लगभग प्रत्याशियों के नाम हैं जिन्हें प्रचार शुरु करने को कहा गया है।

    यूपी कांग्रेस के एक वरिष्ठ नेता के मुताबिक पहली सूची में प्रदेश के मीडिया संयोजक ललन कुमार, बख्शी तालाब लखनऊ से, कानपुर से करिश्मा ठाकुर, सोहेल अंसारी, अजय कपूर, मुजफ्फरनगर से पंकज मलिक, गोरखपुर से वीरेंद्र चौधरी, फतेहपुर से अभिमन्यु सिंह, महोबा से सागर सिंह, देवरिया से अखिलेश प्रताप सिंह, प्रतापगढ़ से आराधना मिश्रा, ललितेश पति मिर्जापुर, मुकेश सिंह चौहान लखनऊ पूर्वी, धीरेंद्र प्रताप धीरू उतरौला, बलरामपुर से इमरान मसूद सहित दो अन्य सहारनपुर से, अनिल यादव निजामाबाद सहित कुछ अन्य लोगों के नाम शामिल हैं। इसके अतिरिक्त प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष अजय कुमार लल्लू सहित सभी मौजूदा विधायक भी अपनी सीटों से चुनाव लड़ेंगे। 

    प्रियंका गांधी खुद फैसला लेंगी

    कांग्रेस ने इन सभी प्रत्याशियों का नाम उनकी तैयारी, स्थानीय नेताओं और  कार्यकर्त्ताओं से जनमत सर्वेक्षणों और खुद के आकलन के आधार पर तय किया है। जिन क्षेत्रों में प्रत्याशियों के नाम फाइनल किए गए हैं वहां पार्टी ने पर्यवेक्षक के साथ प्रचार की रणनीति तय करने और निगरनी के लिए लोगों को नियुक्त कर दिया है। प्रदेश में कांग्रेस के गढ़ कहे जाने वाले अमेठी और रायबरेली जिलों के प्रत्याशियों के बारे में प्रियंका गांधी खुद फैसला लेंगी।

    आगामी अभियानों पर मंथन 

    उधर अपने चार दिनों के यूपी दौरे पर प्रियंका गांधी गुरुवार शाम को लखनऊ पहुंच गई हैं। इस दौरे में कांग्रेस महासचिव उत्तर प्रदेश में चलाएं जाने वाले आगामी अभियानों पर मंथन करेंगी। शुक्रवार को प्रियंका गांधी  प्रदेश कांग्रेस की सलाहकार कमेटी और चुनाव कमेटी के साथ बैठक करेंगी जिसमें आगामी विधानसभा चुनाव में प्रत्याशियों के चयन की प्रक्रिया पर बातचीत होगी। प्रदेश कांग्रेस के एक वरिष्ठ नेता ने बताया कि प्रियंका के दौरे में हर गांव कांग्रेस अभियान की जिलेवार समीक्षा की जाएगी। साथ ही पार्टी महासचिव नवनियुक्त 8134 न्याय पंचायत अध्यक्षों और उनके 1 लाख 70 हज़ार पदाधिकारियों की रिपोर्ट लेंगी।

    रूपरेखा और रणनीति तय 

    गौरतलब है कि इन दिनों उत्तर प्रदेश में 58 हज़ार ग्राम सभाओं में ग्रामसभा अध्यक्ष और कमेटियों के गठन का अभियान चल रहा है। दौरे में ही प्रशिक्षण से पराक्रम महाअभियान के पहले चरण पर चर्चा होगी। इस चरण में 25 हज़ार पदाधिकारियों का प्रशिक्षण पूरा हुआ है। जबकि प्रदेश भर से कुल  2 लाख पदाधिकारियों के प्रशिक्षण का लक्ष्य रखा गया है। अपने लखनऊ प्रवास के दौरान प्रियंका गांधी आगामी एक महीने में चलने वाले कार्यक्रमों की रूपरेखा और रणनीति तय करेंगी।