EXPRESSWAY

    Loading

    लखनऊ: योगी सरकार के बजट 2023-24 में उत्तर प्रदेश में मेगा इंफ्रास्ट्रक्चर प्रोजेक्ट (Mega Infrastructure Project) और इंडस्ट्रियल डेवलपमेंट (Industrial Development) पर सर्वाधिक जोर दिया गया है। राज्य को वन ट्रिलियन डॉलर इकोनॉमी (One Trillion Dollar Economy) बनाने के लिए प्रयासरत यूपी सरकार (UP Govt.) ने हाल ही में यूपी ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट का आयोजन किया था, जिसके जरिए प्रदेश में 33.52 लाख करोड़ रुपए के निवेश प्रस्ताव सरकार को मिले हैं। इसके अलावा ओडीओपी (ODOP) को प्रोत्साहित करने के लिए सरकार यूनिटी मॉल की स्थापना भी करेगी। 

    उत्तर प्रदेश सरकार के बजट में झांसी लिंक एक्सप्रेस-वे और चित्रकूट लिंक एक्सप्रेस-वे की नई परियोजनाओं के प्रारम्भिक चरण के लिए 235 करोड़ रुपए की व्यवस्था की है। इसी प्रकार बुन्देलखंड एक्सप्रेस-वे के साथ डिफेन्स कॉरिडोर परियोजना के लिए 550 करोड़ रुपए की व्यवस्था बजट में की गयी हैं। सरकार ने गोरखपुर लिंक एक्सप्रेस-वे के दोनों तरफ गोरखपुर में इंडस्ट्रियल कॉरिडोर के लिए 200 करोड़ रुपए प्रदान करने की घोषणा की है। इसके अलावा पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे और बुन्देलखंड एक्सप्रेस-वे के किनारे छह स्थानों पर इंडस्ट्रियल मैन्युफैक्चरिंग कॉम्प्लेक्स बनाने का निर्णय सरकार ने लिया है। इसमें से चार कॉम्प्लेक्स पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे के किनारे और दो कॉम्प्लेक्स बुन्देलखंड एक्सप्रेस-वे के किनारे बनाए जाएंगे। 

    ओडीओपी की मार्केटिंग पर भी सरकार का जोर

    इस के साथ ही प्रदेश में फार्मा पार्कों की स्थापना एवं विकास के लिए 25 करोड़ रुपए की व्यवस्था योगी सरकार के बजट में की गयी है। वहीं सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यम (एमएसएमई) और निर्यात प्रोत्साहन को ध्यान में रखते हुए ओडीओपी और हस्तशिल्प उत्पादों की मार्केटिंग को प्रोत्साहित करने के लिए यूनिटी मॉल की स्थापना की जाएगी। इसके लिए वित्तीय वर्ष 2023-24 के बजट में 200 करोड़ रुपए की व्यवस्था की गयी है।