योगी राज में दुरुस्त होगा शहरों का सार्वजनिक यातायात, मेट्रो का काम तेज होगा

    Loading

    -राजेश मिश्र

    लखनऊ: उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) की योगी सरकार (Yogi Govt.) के दूसरे कार्यकाल में अगले छह महीने के भीतर गोरखपुर शहर (Gorakhpur City) में मेट्रो परियोजना (Metro Project) पर काम शुरू होगा।  मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (CM Yogi Adityanath) ने दो साल के भीतर आगरा में मेट्रो का संचालन शुरू करने के निर्देश दिए हैं। इसके साथ ही शहरों का सार्वजनिक यातायात दुरुस्त करने के लिए प्रदेश के 14 बड़े शहरों में और भी इलेक्ट्रिक बसें चलायी जाएंगी।  इन शहरों में अगले 100 दिनों में ही 100 इलेक्ट्रिक बसें चला दी जाएंगी। 

    नगर विकास विभाग की कार्य योजना के प्रस्तुतिकरण पर मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश के काशी, मेरठ, गोरखपुर, बरेली, झांसी और प्रयागराज शहरों को मेट्रो रेल सेवा से जोड़ा जाना है।  इसके लिए उन्होंने सभी जरुरी कार्रवाई पूरी करने के निर्देश देते हुए छह महीने के भीतर गोरखपुर मेट्रो लाइट परियोजना का काम शुरु करने को कहा।  इसके मद्देनजर उन्होंने काशी, मेरठ, बरेली, झांसी और प्रयागराज में मेट्रो लाइट अथवा मेट्रो नियो परियोजनाओं के लिए प्री फिजिबिलिटी स्टडी रिपोर्ट के साथ विस्तृत कार्ययोजना रिपोर्ट (डीपीआर) तैयार कराने का निर्देश दिया। गोरखपुर लाइट मेट्रो परियोजना की डीपीआर को मंजूरी दी जा चुकी है, जबकि आगरा में इस पर भौतिक निर्माण का काम चल रहा है। कानपुर में एक ट्रैक पर मेट्रो का संचालन शुरु किया जा चुका है। आगरा में मेट्रो ट्रैक बिछाने का काम तेजी से चल रहा है। 

    2025 में होने वाले महाकुंभ तैयारी अभी से शुरू करने का आदेश

    नगर विकास विभाग की कार्य योजना देखने के बाद मुख्यमंत्री ने कहा कि वर्ष 2025 में आयोजित होने वाले महाकुंभ को दिव्य और भव्य बनाए जाने की तैयारी अभी से शुरू कर दी जाए। प्रदेश में अगले छह महीने में प्रधानमंत्री आवास योजना (पीएमएवाई) के तहत 2.51 लाख नए आवास बनाकर दिए जाएंगे।  कार्ययोजना के मुताबिक, प्रदेश में अगले 100 दिन के अंदर 10,000 हजार पिंक प्रसाधन कक्ष खास तौर पर महिलाओं के लिए बनाए जाएंगे। यूपी में धार्मिक पर्यटन को गति देने के लिए वाराणसी, मिर्जापुर, चित्रकूट में रोप वे सेवा शुरु करने की तैयारी है, जबकि ग्रीनफील्ड टाउनशिप अयोध्या का कार्य जल्द ही शुरू करवाया जाएगा।