Rajnikanth and Dhirendra Shastri

Loading

अयोध्या. उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) के अयोध्या (Ayodhya) में राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा समारोह (Ram Mandir Pran Pratishtha) की तैयारियां पूरी हो चुकी है। रामलला की प्राण प्रतिष्ठा कल यानी सोमवार (22 जनवरी) को होंगी, जिसके लिए कई बड़ी हस्तियां राम नगरी पहुंच रही है। फिलहाल, बागेश्वर धाम महाराज धीरेंद्र शास्त्री, सुपरस्टार रजनीकांत, श्री श्री रविशंकर, अभिनेत्री कंगना रनौत, राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (RSS) प्रमुख मोहन भागवत समेत कई कलाकार और साधु संत अयोध्या पहुंच गए हैं।

प्राण प्रतिष्ठा समारोह में भाग लेने के लिए बागेश्वर धाम के धीरेंद्र शास्त्री, RSS प्रमुख मोहन भागवत, आध्यात्मिक गुरु श्री श्री रविशंकर, स्वामी चिदानंद सरस्वती अयोध्या पहुंच गए हैं। श्री श्री रविशंकर ने कहा, “यहां ज़मीन-आसमान का बदलाव देखा जा सकता है और इसका श्रेय मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ को जाता है। कल सभी लोग अपने घरों में दीया जलाएं और राम नाम का जाप करें।” वहीं, स्वामी चिदानंद सरस्वती ने कहा, “भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ऐसे हैं कि अगर वह कहीं बैठते हैं या खड़े होते हैं और एक तस्वीर क्लिक करते हैं, तो उस जगह की छवि पूरी तरह से बदल जाती है। इसलिए आज, इस देश की छवि और किस्मत बदल रही है।”

कंगना रनौत, शेफाली शाह और शंकर महादेवन पहुंचे अयोध्या

वहीं, अभिनेत्री शेफाली शाह ने राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम पर कहा, “मैं यहां आकर सम्मानित महसूस कर रही हूं। मुझे भारतीय होने पर बहुत गर्व है। पूरा देश इस पल का जश्न मना रहा है।” जबकि, अयोध्या पहुंची अभिनेत्री कंगना रनौत ने हनुमानगढ़ी मंदिर में पूजा अर्चना की। उन्होंने कहा, “हम स्वच्छता अभियान के माध्यम से लोगों को प्रेरित करना चाहते हैं। अयोध्या में हर जगह फूलों से सजावट हो रही है और लोग भक्ति में लीन हैं।”

गायक-संगीतकार शंकर महादेवन ने राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम पर कहा, “सिर्फ देश ही नहीं बल्कि पूरी दुनिया इस पल का बेसब्री से इंतजार कर रही है। भारत के इतिहास की यह सबसे बड़ी घटना है और इसका हिस्सा बनकर हम बहुत धन्य और सम्मानित महसूस कर रहे हैं।”

रजनीकांत और पवन कल्याण राम नगरी में

अभिनेता रजनीकांत श्री राम मंदिर ‘प्राण प्रतिष्ठा’ समारोह में भाग लेने के लिए लखनऊ हवाई अड्डे पहुंचे। इसके बाद वे अयोध्या के एक होटल में पहुंचे, जहां उनका स्वागत किया गया। वहीं, जन सेना प्रमुख पवन कल्याण ने कहा, “यह लोगों का लंबे समय से पोषित सपना रहा है और 500 वर्षों के बाद, यह अंततः वास्तविकता में आ रहा है, हम बहुत खुश हैं।”

रणदीप हुड्डा पत्नी संग पहुंचे अयोध्या

अभिनेता रणदीप हुड्डा अपनी पत्नी के साथ राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा समारोह के लिए अयोध्या पहुंच गए हैं। उन्होंने कहा, “हम बहुत उत्साहित हैं और वहां उपस्थित होने और भगवान राम का आशीर्वाद पाने के लिए उत्सुक हैं। यह सिर्फ एक धार्मिक आयोजन नहीं है, यह एक सांस्कृतिक कार्यक्रम भी है।

वेंकटेश प्रसाद, अनिल कुंबले भी पहुंचे अयोध्या

पूर्व भारतीय क्रिकेटर वेंकटेश प्रसाद, अनिल कुंबले अयोध्या पहुंचे हैं। इसके अलावा, शेफ संजीव कपूर भी अयोध्या पहुंचे। उन्होंने कहा, “बहुत उत्सुक्ता है, हर्षोल्लास है। मुझे निमंत्रण मिला इसके लिए मैं खुद को बहुत सौभाग्यशाली मानता हूं।”

सोमवार को रामलला की प्राण प्रतिष्ठा

बता दें कि रामलला की प्राण प्रतिष्ठा के मद्देनजर अयोध्या में राम जन्मभूमि को फूलों से सजाया गया है। राम जन्मभूमि का श्रृंगार किया गया है। देशभर से आए कलाकारों ने नवनिर्मित मंदिर फूलों से सजाया है। जिसमें कई क्विंटल फूलों का इस्तेमाल किया गया है। रामलला की प्राण प्रतिष्ठा 22 जनवरी को होगी। प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम के लिए महान क्रिकेटर सचिन तेंदुलकर, शतरंज ग्रैंडमास्टर विश्वनाथन आनंद, ‘स्प्रिंट क्वीन’ पीटी ऊषा और स्टार फुटबॉलर बाईचुंग भूटिया सहित स्टार खिलाड़ियों को आमंत्रित किया गया है। निमंत्रण पत्र की सूची में राज्य के 500 से अधिक खास मेहमान शामिल हैं जिसमें राजनेता, अभिनेता, खेल सितारे और उद्योगपति शामिल हैं।