Ram mandir
अयोध्या में कमाई करने के लिए नया बिजनेस

Loading

राजेश मिश्र@नवभारत 
लखनऊ: अयोध्या में राम मंदिर (Ram Mandir) का उद्घाटन उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) की अर्थव्यवस्था के लिए आर्थिक बूस्टर (Economy booster) साबित होगा। राम मंदिर निर्माण की शुरुआत के साथ अयोध्या में आर्थिक मोर्चे पर खासी तरक्की देखने को मिली है। जहां पिछले वैश्विक निवेशक सम्मेलन में अयोध्या के लिए 49000 करोड़ के निवेश प्रस्ताव आए थे वहीं इस जिले से निर्यात भी ढाई गुना तक बढ़ चुका है। अब कई रिपोर्ट्स में दावा किया गया है कि अयोध्या आने वाले समय में न सिर्फ श्रद्धालुओं की संख्या में रिकॉर्ड तोड़ वृद्धि दर्ज करने जा रहा है, बल्कि प्रदेश और देश की अर्थव्यवस्था को भी नई ऊंचाई देगा। 

एसबीआई रिसर्च ने एक रिपोर्ट में दावा किया है कि राम मंदिर और अन्य पर्यटन केंद्रित पहलों के चलते उत्तर प्रदेश को 2024-25 में 25000 करोड़ रुपए का टैक्स कलेक्शन होने की उम्मीद है। इसमें अयोध्या सबसे अहम कारण होगा। राम मंदिर बनने के बाद न सिर्फ उत्तर प्रदेश और देश के अंदर बल्कि दुनिया के कई हिस्सों से श्रद्धालुओं के आने की संभावना है, जो यहां पर्यटन को लेकर एक बड़ा बूस्ट साबित होगा। दावा किया जा रहा है कि पर्यटन में होने वाली वृद्धि से उत्तर प्रदेश इस वर्ष करीब 4 लाख करोड़ रुपए की आय हासिल करेगा। 

स्टॉक मार्केट रिसर्च फर्म जेफरीज का दावा है कि अयोध्या धाम श्रद्धालुओं की संख्या के मामले में वेटिकन सिटी और मक्का को भी पीछे छोड़ देगा। ये दोनों स्थान कई वर्षों से श्रद्धालुओं की संख्या के मामले में सबसे आगे रहे हैं और यहां प्रति वर्ष करीब 3 करोड़ श्रद्धालु पहुंचते हैं। दावा है कि राम मंदिर की वजह से अयोध्या इन दोनों को पीछे छोड़ देगा। 

रिपोर्ट के अनुसार राम मंदिर निर्माण के बाद अयोध्या टूरिज्म का एक बड़ा हॉट स्पॉट बनने जा रहा है और यहां एक वर्ष के अंदर 5 करोड़ लोगों के आने की उम्मीद है। जेफरीज ने ये भी कहा है कि हजारों करोड़ खर्च करके अयोध्या धाम में निर्मित नए एयरपोर्ट, रेलवे स्टेशन, टाउनशिप और रोड कनेक्टिविटी के साथ ही नए होटल्स के निर्माण से यहां का परिदृश्य बदल चुका है। इससे उत्तर प्रदेश का भारत के मानचित्र पर एक टूरिस्ट डेस्टिनेशन के रूप में दूसरा स्थान और मजबूत होगा।