up gis

    Loading

    लखनऊ: उत्तर प्रदेश सरकार के औद्योगिक विकास मंत्री नंद गोपाल गुप्ता नन्दी (Minister Nand Gopal Gupta Nandi) और लोक निर्माण मंत्री, जितिन प्रसाद (Minister Jitin Prasad) के नेतृत्व में उत्तर प्रदेश सरकार के प्रतिनिधिमंडल ने स्टॉकहोम स्वीडन में इन्वेस्टमेंट रोड शो के दौरान स्वीडिश व्यापार समुदाय से मुलाकात की और उन्हें ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट 2023 (Global Investors Summit 2023) के लिए आमंत्रित किया। स्टॉकहोम में रोड शो के दौरान आयोजित विभिन्न बी2जी और जी2जी बैठकों में रक्षा, कपड़ा और वस्त्र, खाद्य प्रसंस्करण, ऑटोमोबाइल और ईवी (इलेक्ट्रिक वाहन), नवीकरणीय ऊर्जा, अपशिष्ट और जल प्रबंधन, और परिवहन सहित क्षेत्रों में निवेश के अवसरों पर चर्चा की गई।

    इस अवसर पर नवनीत सहगल, अतिरिक्त मुख्य सचिव, खेल एवं युवा कल्याण, सेंथिल सी. पांडियन आबकारी आयुक्त और प्रांजल यादव सचिव एमएसएमई विभाग सहित उत्तर प्रदेश सरकार के वरिष्ठ अधिकारियों ने राज्य की निवेश पॉलिसी के बारे में जानकारी दी. औद्योगिक विकास मंत्री नंद गोपाल गुप्ता ने कहा कि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के नेतृत्व में उत्तर प्रदेश के एक ट्रिलियन डॉलर की अर्थव्यवस्था वाला प्रदेश बनने की ओर अग्रसर हैं।

     फिल्म सिटी परियोजना में 10,000 करोड़ रुपए का निवेश

    प्रतिनिधिमंडल ने INGKA (IKEA) की एक टीम से मुलाकात की, जो पहले से ही नोएडा में रिटेल स्टोर स्थापित करने के लिए यूपी में निवेश कर रही है। INGKA के ग्लोबल एक्सपेंशन हेड जैन क्रिस्टेंसन और INGKA के पब्लिक अफेयर्स मैनेजर जैन क्रेलिना ने स्टॉकहोम में प्रतिनिधिमंडल से मुलाकात की और उत्तर प्रदेश में IKEA रिटेल स्टोर्स और लग्जरी मॉल्स की श्रृंखला के विस्तार के लिए 4300 करोड़ रुपए का निवेश करने का इरादा व्यक्त किया। स्वीडिश निर्माण कंपनी, सरनेके उत्तर प्रदेश में फिल्म सिटी परियोजना में 10,000 करोड़ रुपए का निवेश करना चाहती है।

    इन सेक्टरों में करेंगे निवेश

    स्वीडिश बिजनेस कम्युनिटी ने उत्तर प्रदेश राज्य में गहरी दिलचस्पी दिखाई। स्टॉकहोम इन्वेस्टमेंट रोड शो के दौरान कुल 15, 000 करोड़ रुपये के निवेश के इरादे दर्ज किए गए। स्वीडन ने भारत में अपने निवेश गंतव्य के रूप में यूपी का चयन किया। स्टॉकहोम रोड शो में फिल्म सिटी, खुदरा, पर्यटन, अपशिष्ट प्रबंधन के लिए निवेश के लिए सहमति व्यक्त की गई। लक्ज़मबर्ग स्थित, बोसोन एनर्जी ने स्टॉकहोम रोड शो में उत्तर प्रदेश में अपशिष्ट से ऊर्जा परियोजना स्थापित करने के लिए 1,000 करोड़ रुपए का निवेश करने का इरादा व्यक्त किया।

    यूपी में निवेश करने का किया आग्रह

    रॉबिन सुखिया, महासचिव और अध्यक्ष, स्वीडन-इंडिया बिजनेस काउंसिल (SIBC) ने यूपी में रहने और काम करने के अपने अनुभवों को साझा किया और स्वीडिश व्यापार समुदाय को पर्याप्त अवसरों का पता लगाने के लिए आमंत्रित किया, जो राज्य विशेष रूप से प्रौद्योगिकी के संदर्भ में पेश करता हैं। स्वीडन में भारत के राजदूत तन्मय लाल ने कहा कि 250 मिलियन की विशाल आबादी वाला उत्तर प्रदेश दुनिया का 5वां सबसे बड़ा देश होने के बराबर है। चूंकि यूपी निवेश के अनंत अवसरों के साथ भारत में नए निवेश गंतव्य के रूप में उभरा है, इसलिए उन्होंने स्वीडिश निवेशकों से भारत में अपने निवेश गंतव्य के रूप में यूपी को चुनने का आग्रह किया।

    रक्षा कम्पनी साब का किया दौरा

    मंत्री नन्दी और मंत्री जितिन प्रसाद के साथ प्रतिनिधिमंडल ने स्टॉकहोम में स्वीडन में स्वीडिश रक्षा कंपनी @Saab के मुख्यालय का दौरा किया और यूपी डिफेंस कॉरिडोर में यूपी सहयोग के क्षेत्रों पर चर्चा की। रक्षा कम्पनी साब ग्रिपेन विमान और कार्ल गुस्ताफ हथियार प्रणाली बनाने वाली कंपनी है।

    अर्जेंटीना और जापान के निवेशकों के साथ हुई सार्थक चर्चा 

    वहीं, डिप्टी सीएम ब्रजेश पाठक ने अर्जेंटीना में आयोजित रोड शो के दौरान प्रदेश में निवेश और साझेदारी को बढ़ावा देने के लिए अर्जेंटीना के सरकारी और निजी प्रतिनिधियों का आह्वान किया। उन्होंने निवेश पर सार्थक चर्चा कर प्रदेश की अर्थव्यवस्था को मजबूत करने के लिए उन्हें ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट में आमंत्रित किया। इस अवसर पर अर्जेंटीना के खाद्य उत्पादों की प्रतिष्ठित लैटिन अमेरिकी कंपनी एरकोर, आईटी सेक्टर की ग्लोबैंट व कृषि से जुड़ी क्रेसुड के प्रतिनिधियों से उत्तर प्रदेश में निवेश के लिए सार्थक चर्चा हुई। डिप्टी सीएम ब्रजेश पाठक ने गणमान्यों को संबोधित करते हुए देश के सांस्कृतिक राजदूत विश्वविख्यात कवि, साहित्यकार रविंद्र नाथ टैगोर द्वारा अर्जेंटीना में उनके प्रवास व कृतियों एवं भारत-अर्जेंटीना के प्राचीनकाल के संबंधों के बारे में भी अवगत कराया गया। दूसरी तरफ, जापान की राजधानी टोक्यो में तकनीकी शिक्षा मंत्री आशीष पटेल और पर्यटन व संस्कृति मंत्री जयवीर सिंह की अध्यक्षता में प्रतिनिधिमंडल ने एचएमआई होटल ग्रुप और ओरा ग्रुप ऑफ कंपनीज के प्रेसीडेंट पद्मश्री हीरा युको के साथ डिनर पर चर्चा की। प्रतिनिधिमंडल ने ईजो कॉर्पोरेशन जापान हेल्थकेयर और एयर ट्रैफिक मैनेजमेंट की बड़ी मैन्युफैक्चरिंग साइट कानाजावा का भी दौरा किया।