Keshav Prasad Maurya

Loading

  • राजमिस्त्रियों के प्रशिक्षण से उनकी आय में इजाफा
  • 39 हजार से अधिक राजमिस्त्री किये गये प्रशिक्षित
  • प्रशिक्षण से खुल रहे हैं, रोजगार के नये द्वार

लखनऊ: उप मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य (Keshav Prasad Maurya) के नेतृत्व व निर्देशन में ग्रामीण क्षेत्रों में बन रहे प्रधानमंत्री आवास योजना-ग्रामीण के आवासों की गुणवत्ता सुनिश्चित कराने तथा घरों के निर्माण के लिए कुशल राजमिस्त्रियों उपलब्धता सुनिश्चित कराने के दृष्टिगत प्रधानमंत्री आवास योजना-ग्रामीण के अन्तर्गत रूरल मेसन ट्रेनिंग का कार्यक्रम संचालित किया जा रहा है। उप मुख्यमंत्री मौर्य ने बताया कि ग्रामीण राजमिस्त्रियों को प्रशिक्षण देकर और अधिक कुशल,दक्ष और हुनरमंद बनाया जा रहा है, इससे, मिस्त्रियों के लिए रोजगार के नये द्वार खुलेंगे और राज मिस्त्रियों के प्रशिक्षण से उनकी आय में होगा इजाफा होगा, यही नहीं प्रधानमंत्री आवास योजना-ग्रामीण व मुख्यमंत्री आवास योजना-ग्रामीण के तहत बनाये जा रहे आवासों की गुणवत्ता में भी सुधार होगा। 

 
प्रधानमंत्री आवास योजना-ग्रामीण के तहत चलाई जा रही इस योजना में प्रदेश मे 39 हजार से अधिक राजमिस्त्रियों को प्रशिक्षित किया जा चुका है। ग्रामीण क्षेत्र के प्रशिक्षण प्राप्त कर रहे पुरूष / महिला को सर्टिफिकेशन के बाद बड़े जगहों एवं निर्माण एजेंसियों में कार्य करने का अवसर मिलता है, जिससे उनकी कार्य क्षमता के उपयोग के साथ उन्हें बेहतर मजदूरी भी मिलेगी। ग्राम्य विकास विभाग ग्रामीण परिवारों के उत्थान के लिए सतत प्रयासरत है। 
 
 
प्रधानमंत्री आवास योजना-ग्रामीण के अन्तर्गत रूरल मेसन ट्रेनिंग इसी दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम है। उपमुख्यमंत्री द्वारा यह भी बताया गया है कि इससे ग्रामीण क्षेत्रों में गुणवत्ता पूर्ण निर्माण कार्यो में राजमिस्त्रियों की पर्याप्त उपलब्धता के कारण तेजी आएगी तथा लोगों के लिए रोजगार के नये अवसर भी प्राप्त होगे। विशेष  बात तो यह भी है कि इस योजना में  महिला राजमिस्त्रियों को भी प्रशिक्षण दिया जा रहा है।पुरूषों के साथ महिला राज मिस्त्रियों का प्रशिक्षण एक महत्वपूर्ण कार्य है, जिससे महिला सशक्तिकरण एवं उनको आत्मनिर्भर बनाने में मदद मिल रही है।

मौर्य ने बताया कि कि अब तक रूरल मेसन ट्रेनिंग के अन्तर्गत कुल 54,105 लाभार्थी इन्नरोल्ड  किये गये है, जिनमें से 39,236 लाभार्थियों का प्रशिक्षण कराया जा चुका है तथा 26 हजार राजमिस्त्रियों का एसेसमेन्ट भी पूर्ण हो गया है और 19259 राजमिस्त्रियों सर्टिफिकेशन भी हो गया है।पुरूषो के अलावा महिला राजमिस्त्रियों (रानी मिस्त्री) को भी इसमें प्रशिक्षण दिया जा रहा है। 7058 महिला राजमिस्त्रियों का प्रशिक्षण दिया जा रहा है, जिनमें से 2542 महिला राजमिस्त्रियों का सर्टिफिकेशन भी हो गया है। 

 
ग्राम्य विकास  विभाग  द्वारा  ग्रामीण क्षेत्र के ऐसे व्यक्तियों को चिन्हित कर जो राजमिस्त्री का प्रशिक्षण लेने के इच्छुक हो, को प्रशिक्षण देने की कार्यवाही की जा रही है।  ग्रामीण क्षेत्र में जो राजमिस्त्री पहले से राजगीरी का काम कर रहे होते हैं, उन्हें 15 दिन का और जो व्यक्ति राजमिस्त्री का काम नहीं करते हैं या नहीं जानते हैं और प्रशिक्षण लेने के इच्छुक होते हैं, तो उन्हें 45 दिन का प्रशिक्षण देकर कुशल मिस्त्री बनाया जाता है।