Smart Electric Jacket
Pic : Ani

    Loading

    उत्तर प्रदेश : देश में लड़कियों के साथ छेड़छाड़ (Molestation) और रेप (Rape) के मामले दिन-प्रतिदिन बढ़ता ही जा रहा है। आए दिन कभी रोड पर चलते-चलते लड़कियों को छेड़ने के मामले सामने आते हैं तो कभी स्कूल में अध्यापक (Teacher) द्वारा छात्रा के साथ छेड़छाड़ के मामले सामने आते है। लड़कियों को ऐसी ही घटनाओं से बचने के लिए कुछ छात्रों ने मिलकर बिजली के झटके (Electric Shocks) देने वाली एक स्मार्ट जैकेट को तैयार किया है। 

    दरअसल, गोरखपुर (Gorakhpur) के एक निजी कॉलेज के बीटेक के छात्रों ने महिला सुरक्षा (women’s Safety) के लिए कैमरा और बिजली के झटके देने वाली एक स्मार्ट जैकेट बनाई। समाचार एजेंसी ANI के मुताबिक एक छात्र ने बताया कि हमने महिला सुरक्षा की दृष्टि से यह जैकेट बनाई है। अगर जैकेट पहनी हुई हो तो किसी के छूते ही उस व्यक्ति को बिजली का झटका लगेगा।

    इतना ही नहीं एक शिक्षक ने बताया कि अगर कोई भी दूसरा व्यक्ति जैकेट पहने वाले को ज़बरदस्ती पकड़ने की कोशिश करेगा तो उसे 200-4000 वोल्ट की बिजली का झटका लगेगा। अगर कुछ अप्रिय घटना किसी के साथ होती है तो उसके लिए बच्चों ने इस स्मार्ट जैकेट में कैमरा भी लगाया है ताकि अगर कोई घटना हो तो आरोपी की पहचान की जा सके।