medical device park

Loading

-राजेश मिश्र

लखनऊ: सफल वैश्विक निवेशक सम्मेलन (GIS) में चिकित्सा उपकरण और दवा क्षेत्र को मिले भारी निवेश से उत्साहित उत्तर प्रदेश की योगी सरकार प्रदेश को मेडिकल हब बनाने की तैयारी में है। योगी सरकार (Yogi Govt.) की योजना के मुताबिक, उत्तर प्रदेश के पिछड़े इलाकों में शुमार बुंदेलखंड (Bundelkhand) में प्रदेश का पहला फार्मा पार्क (Pharma Park) बनेगा। साथ ही गौतमबुद्धनगर मे प्रदेश का पहला मेडिकल डिवाइस पार्क (Medical Device Park) बनाने की तैयारियां जोरों से चल रही हैं।

प्रदेश सरकार ने बुंदेलखंड के ललितपुर जिले में फार्मा पार्क बनाने की परियोजना को हरी झंड़ा दे दी है। इसके लिए प्रदेश सरकार ललितपुर जिले में पशुपालन विभाग का 1,500 हेक्टेयर जमीन हस्तांतिरत करेगी। ललितपुर फार्मा पार्क में निवेशकों को जरुरी सुविधाएं उपलब्ध कराने और विकास के कार्यों पर प्रदेश सरकार 1,560 करोड़ रुपए खर्च करेगी।

16,420 करोड़ रुपए के निवेश प्रस्ताव

गौरतलब है कि इसी साल फरवरी में संपन्न हुए वैश्विक निवेशक सम्मेलन (जीआईएस) में उत्तर प्रदेश को 16,420 करोड़ रुपए के निवेश प्रस्ताव चिकित्सा उपकरणों के निर्माण क्षेत्र में प्राप्त हुए हैं। इस क्षेत्र में कुल 175 एमओयू पर हस्ताक्षर किए गए हैं। इनमें से अधिकांश निवेशकों ने मेडिकल डिवाइस पार्क और फार्मा पार्क में अपनी इकाई लगाने की इच्छा जाहिर की है। ललितपुर में पशुपालन विभाग की खाली जमीन को औद्योगिक विकास विभाग को हस्तांतरित करने के लिए प्रस्ताव तैयार कर लिया गया। प्रस्ताव को जल्द ही मंत्रिपरिषद की बैठक में मंजूरी के पेश किया जाएगा। फार्मा पार्क के विकास के लिए सलाहकार संस्था का चयन कर जल्द ही इसकी विस्तृत परियोजना रिपोर्ट (डीपीआर) तैयार कर ली जाएगी। 

योगी सरकार दे रही है ये सब्सिडी

उत्तर प्रदेश में फार्मा पार्क की स्थापना और यहां लगने वालो उद्योगों को प्रोत्साहन देने के लिए प्रदेश सरकार ने अपनी नीति में जरुरी संशोधन किए हैं। संशोधित नीति के मुताबिक, फार्मा अथवा मेडिकल डिवाइस पार्क में इकाई लगाने वाले उद्यमियों तो तमाम सुविधाएं और सब्सिडी आदि दी जाएगी। फार्मा पार्क में इकाई लगाने वाले उद्यमियों को जमीन खरीद पर लगने वाले स्टांप शुल्क में सौ फीसदी की छूट के साथ कैपिटल सब्सिडी, श्रमिकों के लिए आवास निर्माण, रोजगार सृजन आदि पर सरकार की ओर से सब्सिडी दी जाएगी।

50 उद्यमियों को भूखंडों का आवंटन किया जा चुका 

उत्तर प्रदेश की योगी सरकार गौतमबुद्धनगर के यमुना एक्सप्रेस-वे औद्योगिक विकास प्राधिकरण (यीडा) में 350 एकड़ जमीन पर मेडिकल डिवाइस पार्क की स्थापना कर रही है। इस पार्क का स्थापना यीडा के सेक्टर-28 में की जा रही है, जहां अब तक 50 उद्यमियों को भूखंडों का आवंटन किया जा चुका है। इस पार्क को मेट्रो, एक्सप्रेस-वे, ट्रांसपोर्टनगर के साथ बुलेट ट्रेन से भी जोड़े जाने की पूरी तैयारी है। मेडिकल डिवाइस पार्क में कामन हाइड्रैंट फैसिलिटी के साथ ही जो फ्लैटेड फैक्ट्री का भी निर्माण किया जाएगा। यहां उद्यमियों की सहायता के लिए पुलिस थाने की स्थापना भी प्रस्तावित हैं।