UP's ODOP

    Loading

    लखनऊ : उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) के हस्तशिल्प (Handicrafts) और विशिष्ट उत्पाद (Specialized Products), वर्ल्ड इकोनॉमिक (World Economic) फोरम की बैठक में अपना जलवा बिखेरेंगे। योगी सरकार (Yogi Government) ने स्विट्जरलैंड (Switzerland) के दावोस में होने वाली वर्ल्ड इकोनॉमिक फोरम में प्रदेश के ब्रांड भेजने का फैसला किया है। 

    उत्तर प्रदेश सरकार की महत्वाकांक्षी परियोजना (Ambitious Project) एक जिला एक उत्पाद (ओडीओपी) के खास सामानों को इस वैश्विक मंच पर भेजा जा रहा है। पूरी दुनिया से इस फोरम में भाग लेने आ रहे प्रतिनिधियों को ओडीओपी उत्पादों (ODOP Products) की भेंट दी जाएगी। इस तरह पहली बार दुनिया भर के देशों में यूपी का बना सामान अपना जलवा दिखाएगा। दुनिया भर के देशों के प्रतिनिधि यूपी के विभन्न जिलों में तैयार होने वाले खास उत्पाद लेकर जाएंगे। 

    गिफ्ट हैंपर तैयार किया गया

    प्रदेश सरकार के प्रवक्ता के मुताबिक वर्ल्ड इकोनॉमिक फोरम में भाग लेने करीब 600 से ज्यादा विभिन्न देशों के प्रतिनिधियों को कन्नौज का इत्र, लखनऊ की चिकनकारी, वाराणसी का रेशम, आजमगढ़ की ब्लैक पाटरी, बरेली की जरदोजी, मैनमुरी की तारकशी से लेकर सहारनपुर का वुडवर्क और मुरादाबाद के पीतल के बने सामानों की भेंट दी जाएगी। स्विट्जरलैंड के दावोस में 22 से 26 मई के बीच हो रही इस बैठक में प्रतिनिधियों को देने लिए ओडीओपी का एक गिफ्ट हैंपर तैयार किया गया है। भारत के प्रतिनिधियों की ओर से इसे वहां शामिल होने वाले विभिन्न देशों के लोगों को दिया जाएगा। 

    इससे विश्व स्तर पर ब्रांड यूपी की पहचान और मजबूत होगी। दुनिया के विभिन्न देशों के लोग लखनऊ की चिकनकारी, वाराणसी के रेशम के हुनर से भी रूबरू होंगे तो आजमगढ़ की ‘ब्लैक पॉटरी’ की ख़ूबसूरती को भी देखेंगे। केंद्र सरकार की मांग पर उत्तर प्रदेश ने 600 गिफ्ट हैंपर भेजे हैं। 

    महत्वाकांक्षी परियोजना ओडीओपी की शुरुआत

    गौतरलब है कि योगी सरकार ने प्रदेश के विभिन्न जिलों में बनने वाले खास तरह के उत्पादों के लिए महत्वाकांक्षी परियोजना ओडीओपी की शुरुआत की है। परियोजना के तहत इन जिलों में बनने वाले उत्पादों को सरकार निर्माण, डिजायन, वित्त पोषण के साथ ही विपणन की सहायता उपलब्ध कराती है।  ओडीओपी के तहत बनने वाले उत्पादों की मार्केटिंग के लिए प्रदेश सरकार ने जानी मानी आनलाइन कंपनियों फ्लिपकार्ट और अमेजन के साथ करार भी किया है। साथ ही प्रदेश और देश के तमाम रेलवे स्टेशनों और हवाई अड्डों पर भी ओडीओपी के समान स्टालों पर उपलब्ध कराए जा रहे हैं। प्रदेश की योगी सरकार ने ओडीओपी सामानों की बिक्री बढ़ाने के लिए विशेष मार्ट भी खोला है जहां एक छत के नीचे ये सभी सामान उपलब्ध हैं।