SDM-KRITI-RAJ

Loading

नई दिल्ली/फिरोजाबाद: उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) के फिरोजाबाद (Firozabad) जिले में उस समय सरकारी चिकित्सकों की हालत ख़राब हो गई। जब ज्वाइंट मजिस्ट्रेट और IAS अधिकारी कृति राज सिंह (Sub-Divisional Magistrate Sadar Kriti Raj) एक शिकायत के बाद घूंघट ओढ़कर ही सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र पहुंच गईं। जी हाँ, फिरोजाबाद स्थित सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र दीदामई पर मरीजों की कतार में लंबा घूंघट करके एक महिला खड़ी थी। उसने पर्चा बनवाया और डॉक्टर के पास पहुंचकर बोलीं, मैं SDM सदर IAS कृतिराज। बास इससे कर्मचारियों में अफरातफरी मच गई। 

जब घूंघट में पहुंची SDM

IAS कृति राज के निरीक्षण के दौरान अस्पताल के कर्मचारी और अधिकारी उन्हें पहचान ही नहीं सकें। लिहाजा, अस्पताल में व्याप्त अव्यवस्था सबके सामने आ गई। यहां डॉक्टर का व्यवहार मरीजों के प्रति संतोषजनक नहीं था। इसके अलावा दवा के स्टोर रूम में आधी से ज्यादा दवाएं एक्सपायरी वाली थीं। वहीं अटेंडेंस रजिस्टर पर हस्ताक्षर करने वाले कर्मचारी- डॉक्टर मौके से नदारद थे। इस महिला अफसर ने अधिकारियों और कर्मचारियों को जमकर खरी-खोटी सुनाई। इसके साथ ही उन्होंने इस मामले में उच्च अधिकारियों को अपनी रिपोर्ट सौंपी है।

क्या है मामला 

मामले पर ज्वाइंट मजिस्ट्रेट और IAS कृति राज सिंह के मुताबिक, उन्हें सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र दीदामई के बारे में शिकायत मिली थी कि यहां पर जो मरीज एंटी रेवीज के इंजेक्शन लगवाने के लिए पहुँचते हैं, उनके साथ अभद्र व्यवहार किया जाता है। साथ ही उन्हें जरुरी इंजेक्शन भी नहीं लगाए जाते हैं। इसके अलावा इसी तरह की शिकायत मिली थी कि यहां के स्टाफ का मरीज के प्रति व्यवहार बिल्कुल भी सही नहीं है। उन्हें दवा न देकर किसी भी बहाने से बैरंग लौटा दिया जाता है।

बस इस शिकायत के आधार पर IAS अधिकारी कृति राज सिंह घूंघट की आड़ लेकर बिना किसी लाव-लश्कर के इस सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र का निरीक्षण करने पहुंच गई। उन्होंने फिर ताबड़तोड़ अस्पताल का निरीक्षण किया। मरीजों से भी घूंघट की आड़ में ही काफी साड़ी बातचीत की। इस दौरान मरीजों ने अस्पताल की अर्थव्यवस्थाओं के बारे में जानकारी दी। 

क्या बोलीं SDM कृति राज

मरीजों से बातचीत करने के बाद जब वह दवा स्टोर में पहुंचीं तो वहां पर आधी से ज्यादा दवाएं एक्सपायरी डेट की थीं, जिसको देखकर उन्होंने मौजूद स्टाफ को जमकर फटकार लगाई। साथ ही फिर अपना परिचय भी दिया, जिसके बाद अस्पताल स्टाफ में खलबली मच गई और वह महिला अफसर को सफाई देने में जुट गए।

बाद में इस मामले में IAS अधिकारी कृति राज सिंह ने बताया कि, वह इस पूरे मामले की रिपोर्ट उच्च अधिकारियों को देंगी। दरअसल एक शिकायत के आधार पर उन्होंने निरीक्षण किया था। सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र दीदामई में काफी अव्यवस्था थी। डॉक्टर का व्यवहार भी संतोषजनक नहीं था। यहाँ उनकी मौजूदगी में ही काफी गंदगी थी। स्टोर में बहुत सी दवाएं एक्सपायरी डेट की मिली थीं।