up result
यूपी चुनाव (Photo Credits-File Photo)

    Loading

    नई दिल्ली/लखनऊ. उत्तर प्रदेश की राजनीति में कभी बड़ी ताकत रही बहुजन समाज पार्टी (बसपा) के लिए राज्य विधानसभा चुनाव के रुझान एक बड़े झटके की तरह हैं, अब तक प्राप्त रुझानों में बसपा 403 में से सिर्फ चार सीटों पर ही आगे चल रही है। चुनाव आयोग से प्राप्त रुझानों के मुताबिक बहुजन समाज पार्टी केवल चार सीटों पर ही आगे चल रही है। 

    तो दोस्तों, उत्तर प्रदेश की जनता ने एक बार फिर मोदी-योगी के डबल इंजन से ही चलने का फैसला ले लिया है। पता हो कि वोटों की गिनती शुरू होने के 2 ही घंटे बाद से ही BJP रुझानों में ढाई सौ से ज्यादा सीटों पर आगे चल रही है। हालांकि रुझान यह भी बता रहे हैं कि योगी पिछली बार वाली परफॉर्मेंस नहीं दोहरा पाए हैं। पिछली बार 312 सीटें भाजपा के खाते में गई थीं।

    इस बार BJP को 60 सीटों का नुकसान होता दिख रहा है और इसका फायदा अखिलेश को मिल रहा है । इस बार सपा को 80 सीटों का सीधा फायदा हो रहा है। सबसे बुरा हाल इस इस समय बसपा और कांग्रेस का है। ये दोनों ही पार्टियां अभी तक उतनी सीटें भी नहीं जीत पाई हैं, जितने फेज में इस बार UP चुनाव हुए यानी 7 से भी कम। खुद कांग्रेस तो सोनिया गांधी के गढ़ रायबरेली में ही तीसरे नंबर पर है। यहां BJP की अदिति आगे चल रही हैं।

    उत्तर प्रदेश चुनाव के ताजा रुझान 

    भाजपा सपा  बसपा  कांग्रेस अन्य

     262  135   02       03      01

    वहीं गोरखपुर में योगी और करहल में अखिलेश आगे चल रहे हैं, लेकिन चुनाव से पहले अखिलेश का हाथ थामने वाले स्वामी प्रसाद मौर्य फाजिल नगर में 10 हजार वोटों से पीछे हैं। तो वहीं योगी के डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्य भी सिराथू में अभी पीछे ही चल रहे हैं।

    रसड़ा सीट से बसपा उम्मीदवार अपने निकटतम प्रतिद्वंदी सुहेलदेव भारतीय समाज पार्टी के महेंद्र से करीब 2000 मतों से आगे थे। इसके अलावा हापुड़ जलालपुर और मेहदावल सीट पर भी उसके प्रत्याशी आगे चल रहे हैं। मौजूदा स्थिति में बसपा का वोट प्रतिशत पिछली बार के मुकाबले करीब नौ प्रतिशत गिरकर 12.8 फीसद रह गया है। बसपा को पिछले विधानसभा चुनाव में 22.23 प्रतिशत वोट मिले थे। 

    हालांकि बहुजन समाज पार्टी की अध्यक्ष मायावती अपनी तमाम चुनावी रैलियों में प्रदेश में एक बार फिर पूर्ण बहुमत की सरकार बनाने का दावा करती रहीं, उन्होंने हाल ही में जारी चुनाव बाद सर्वेक्षणों को भी खारिज किया था जिसमें बसपा को बहुत कम सीटें मिलने का अनुमान व्यक्त किया गया था वर्ष 2017 के विधानसभा चुनाव में बसपा ने प्रदेश की सभी 403 विधानसभा सीटों पर उम्मीदवार उतारे थे और उनमें से उसे मात्र 19 सीटों पर ही सफलता मिली थी जबकि 81 सीटों पर उसके प्रत्याशी अपनी जमानत नहीं बचा पाए थे। विधानसभा चुनाव की मतगणना अभी जारी है और परिणाम घोषित होने में कुछ समय लग सकता है।