up bus

    Loading

    लखनऊ: उत्तर प्रदेश के परिवहन राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) दयाशंकर सिंह (Dayashankar Singh) ने विगत माह समीक्षा बैठक के दौरान संविदा चालकों और परिचालकों (Contract Drivers and Operators) का पारिश्रमिक बढ़ाए जाने के निर्देश परिवहन निगम के अधिकारियों को दिए थे। उक्त निर्देशों के अनुपालन में परिवहन निगम ने आज सम्यक विचारोपरान्त संविदा चालकों और परिचालकों के वेतन वृद्धि (Salary Hike) का निर्णय लिया गया है। 

    संविदा चालकों और परिचालकों के पारिश्रमिक दर पुनरीक्षित करते हुए 1.59 रूपए प्रति किमी की दर की जगह अब 1.75 रूपए प्रति किमी की दर से भुगतान किया जाएगा। यह भुगतान चालकों और परिचालकों को एक जनवरी, 2023 से अनुमन्य होंगे। यह बढ़ोत्तरी संविदा चालकों और परिचालकों को देय पारिश्रमिक राशि (बेसिक) में की गयी हैं। अन्य शर्तें यथावत रहेंगी। इस बढ़ोत्तरी से परिवहन निगम में आ रही चालकों और परिचालकों की कमी की समस्या भी दूर होगी। 

     22, 000 संविदा चालक और परिचालक लाभान्वित होंगे

    नोएडा क्षेत्र के नगरीय सेवाओं, नोएडा क्षेत्र की ग्रामीण सेवाओं और एनसीआर क्षेत्र के अन्तर्गत कौशाम्बी, साहिबाबाद और लोनी डिपो, ग्रामीण सेवाओं, गोरखपुर क्षेत्र की अन्तर्राष्ट्रीय सीमा के निकटस्थ सौनोली, सिद्धार्थनगर और महाराजगंज डिपो और उपनगरीय सेवाओं के लिए पूर्व की भांति 2.18 रूपए प्रति किमी की दर से भुगतान किया जाएगा। उक्त क्षेत्रों में किसी प्रकार की बढ़ोत्तरी नहीं की गयी है। पुनरीक्षित वेतनमान से नोएडा, एनसीआर, गोरखपुर क्षेत्र की अन्तर्राष्ट्रीय सीमा के निकटस्थ डिपो एवं अन्य क्षेत्रों में कार्यरत संविदा चालकों और परिचालकों के वेतनमान अंतर में कमी आने से  नोएडा, एनसीआर क्षेत्रों के अतिरिक्त अन्य डिपो में भी कार्य करने के इच्छुक चालक, परिचालक की संख्या में बृद्धि होगी। यह निर्णय अन्य क्षेत्रों में स्थित डिपो में चालकों और परिचालकों की कमी की समस्या हल होने में भी मददगार होगा। उक्त वृद्धि से लगभग 22, 000 संविदा चालक और परिचालक लाभान्वित होंगे।