PM MODI AND CM YOGI

    Loading

    -राजेश मिश्र

    लखनऊ: योगी सरकार (Yogi Government) अपने दूसरे कार्यकाल में भी आगामी 3 जून को ग्राउंड ब्रेकिंग सेरेमनी (Ground Breaking Ceremony) का आयोजन करेगी। अब तक योगी सरकार की इस तीसरी ग्राउंड ब्रेकिंग सेरेमनी में 70,000 करोड़ रुपए से ज्यादा की औद्योगिक परियोजनाओं (Industrial Projects) पर काम शुरु होगा। ग्राउंड ब्रेकिंग सेरेमनी का उद्घाटन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी करेंगे, जबकि देश भर के दिग्गज उद्योगपति इसमें मौजूद रहेंगे। सोमवार को इसकी तैयारियों की समीक्षा करते हुए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (CM Yogi Adityanath) ने अधिकारियों को जरुरी निर्देश दिए।

    जून में प्रस्तावित ग्राउंड ब्रेकिंग सेरमनी में अडानी समूह, माइक्रोसॉफ्ट इंडिया, रिलायंस इंडस्ट्रीज, हीरानंदानी समूह, बिरला ग्रुप, आईटीसी ग्रुप सहित कई इंटरनेशनल कम्पनियों के चेयरमैन, सीईओ और निदेशक शामिल होंगे। 

    1,500 परियोजनाओं को शुरू करने की योजना 

    इस कार्यक्रम में 70,000 करोड़ रुपए से अधिक की 1,500 परियोजनाओं को शुरू करने की योजना है। शुरु की जाने वाली प्रमुख योजनाओं में नोएडा में प्रस्तावित अडानी समूह की 4900 करोड़ रुपए और हिरानन्दानी समूह के 9100 करोड़ रुपए के निवेश वाले दो डाटा सेंटर, माइक्रोसॉफ्ट की 2100 करोड़ रुपए का सॉफ्टवेयर डेवलपमेंट सेंटर शामिल है। इसके अलावा कार्यक्रम में मिर्जापुर में डालमिया ग्रुप के 600 करोड़ रुपए का सीमेंट मैन्युफैक्चरिंग प्लांट और हमीरपुर में हिंदुस्तान यूनिलीवर लिमिटेड का डिटर्जेंट मैन्युफैक्चरिंग प्लांट पर भी काम शुरु होगा। औद्योगिक विकास विभाग के अधिकारियों का कहना है कि अब तक की स्थिति के मुताबिक करीब 21,000 करोड़ रुपए निवेश राशि की परियोजनाएं केवल आईटी और इलेक्ट्रॉनिक्स सेक्टर की हैं, जबकि एमएसएमई, टेक्सटाइल, पर्यटन, ऊर्जा, फ़ूड प्रोसेसिंग, खाद्य सुरक्षा और औषधि सेक्टर से जुड़ी अनेक परियोजनाओं को भी शुरू करने की तैयारी है। 

    1,065 एमओयू साइन हुए थे

    गौरतलब है कि योगी सरकार के पहले कार्यकाल में आयोजित निवेशक सम्मेलन में देश के जाने-माने उद्योगपतियों ने समिट में हिस्सा लिया। उक्त सम्मेलन के दौरान 4.65 लाख करोड़ रुपए के 1,065 एमओयू साइन हुए थे। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की मौजूदगी में हुए इस आयोजन में पहली बार राज्य में बड़े पैमाने पर इंफ्रास्ट्रक्चर के क्षेत्र में एमओयू पर हस्ताक्षर किए गए थे। 

    1,045 निवेश प्रस्ताव आए थे

    इस सम्मेलन के बाद सरकार ने उसी साल 28 जुलाई को यूपी में औद्योगिक निवेश को बढ़ावा देने के लिए ग्राउंड ब्रेकिंग सेरेमनी का आयोजन किया था। इस ग्राउंड ब्रेकिंग सेरेमनी में 60 हजार करोड़ रुपए से अधिक के प्रस्ताव यूपी में स्थापित करने के समझौते हुए थे। औद्योगिक विकास विभाग के अधिकारियों के मुताबिक, निवेशक सम्मेलन में जो 1,045 निवेश प्रस्ताव आए थे उनमें से 215 निवेशकों ने 51240.25 करोड़ रुपए का निवेश कर अपने उद्यम स्थापित कर दिए हैं, जबकि 130 निवेशक 37478.63 करोड़ रुपए का निवेश कर अपना उद्यम स्थापित कर रहे हैं और 449 निवेशक 86842.89 का निवेश कर अपना उद्यम स्थापित करने की कार्रवाई कर रहे हैं। कोरोना संकट के दौरान भी राज्य में 96 निवेशकों ने 66,000 करोड़ रुपए का निवेश यूपी में करने की पहल की है।