Agnipath Scheme up
File

    Loading

    -राजेश मिश्र

    लखनऊ: अग्निपथ (Agnipath) के खिलाफ युवाओं का गुस्सा बेतरह भड़क उठा है और उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) के कई शहरों में बवाल थमने का नाम नहीं ले रहा है। युवाओं और छात्रों के प्रदर्शन के चलते आगरा-लखनऊ और यमुना एक्सप्रेस-वे (Yamuna Expressway) पर वाहनों का संचालन बाधित हुआ तो कई ट्रेनें रद्द हुई हैं और कई जगहों पर पुलिस (Police)पर भी हमले हुए हैं।

    उत्तर प्रदेश में गुरुवार से शुरु हुआ प्रदर्शन शुक्रवार सुबह से फिर से जारी है। छात्रों ने पूर्वी यूपी के चार जिलों बलिया, वाराणसी, गाजीपुर और जौनपुर में शुक्रवार सुबह इकट्ठा होकर हंगामा किया। बलिया में एक ट्रेन में आग लगा दी गई और अन्य जगहों पर भी रेलवे स्टेशन पर तोड़फोड़ की गई। जौनपुर में करीब 150 लोगों ने जमा होकर वाजिदपुर तिराहे पर सड़क जाम कर दिया है। वाराणसी में युवकों ने कैंट रेलवे स्टेशन के बाहर और जिले के चोलापुर इलाके में विरोध प्रदर्शन किया।

    रेलवे ने रद्द की 12 ट्रेनें

    छात्रों के धरना प्रदर्शन और आंदोलन के कारण रेलवे ने उत्तर प्रदेश से गुजरने वाली 12 ट्रेनों को अचानक रद्द कर दिया है। इससे ट्रेनों में आरक्षण करा चुके लोगों को 17 जून को यात्रा रद्द करनी पड़ी। निरस्त ट्रेनों में अधिकांश ट्रेनें वाराणसी रूट की है। पूर्वोत्तर रेलवे के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी पंकज कुमार सिंह ने बताया कि सिर्फ शुक्रवार को ट्रेनें रद्द की गई है, जबकि शनिवार को ट्रेनें अपने निर्धारित समय से चलेंगी। लखनऊ-छपरा और लखनऊ-पाटलिपुत्र को शुक्रवार को रोककर चलाई गई। बलिया में बवाल के कारण लखनऊ से छपरा जा रही उत्सर्ग एक्सप्रेस रसड़ा में सुबह  से खड़ी है। शाहगंज-बलिया पैसेंजर ट्रेन रतनपुरा मऊ रेलवे स्टेशन पर खड़ी है।

    वाराणसी में उपद्रवियों ने किया हंगामा 

    वाराणसी में भी उपद्रवियों ने हंगामा किया और रोडवेज में दर्जनभर बसों में तोड़फोड़ की। यहां पर सारनाथ और अंधरापुल आदि स्थानों पर पत्थरबाजी भी की गई जबकि कैंट स्टेशन में प्रवेश से रोकने पर भड़के युवकों ने प्रदर्शन किया। रेलवे स्टेशन के निर्माणाधीन प्लेटफार्म नम्बर 10 के पास आगजनी की कोशिश की गई।

    लखनऊ एक्सप्रेस-वे पर बसों में तोड़फोड़ 

    अलीगढ़ में अग्निपथ को लेकर हो रहा विरोध प्रदर्शन लगातार चल रहा है। यहां टप्पल में पुलिस चौकी में आग के बाद अब प्रदर्शनकारियों ने जट्टारी पुलिस चौकी के बाहर खड़ी दारोगा की कार में आग लगा दी। वहीं दूसरी ओर टप्पल में बवाल के दौरान सीओ के अलावा कुछ पुलिसकर्मी भी घायल हुए हैं और एक पुलिस चौकी में आग लगा दी गयी। फिरोजाबाद में लखनऊ एक्सप्रेस-वे पर अग्निपथ के विरोध में बसों में तोड़फोड़ की गई। उपद्रवियों ने जाम लगाकर हंगामा किया। आक्रोशित युवाओं ने 4 रोड़वेज बसों को बनाया निशाना। वाहनों को नसीरपुर में रोका गया। युवा तोड़फोड़ के बाद भाग निकले।

    यमुना एक्सप्रेस-वे को बंद कर दिया गया

    मथुरा में अग्निपथ के विरोध में शुक्रवार हाईवे पर हुए पथराव में तमाम लोग गाड़ी को वहीं छोड़ जान बचाकर भाग निकले। अलीगढ़ टप्पल इलाके के यमुना एक्सप्रेस-वे इंटरचेंज पर हो रहे विरोध प्रदर्शन के दौरान प्रदर्शनकारियों के हमले में खैर सीओ राकेश कुमार सिसोदिया घायल हो गए हैं। प्रदर्शन को देखते हुए मथुरा में यमुना एक्सप्रेस-वे पर जाम लग गया। जाम को देखते हुए मांट टोल पर वाहन को रोक दिया गया। वहीं जेवर में अग्निपथ योजना के खिलाफ हुए हंगामे और बवाल के बाद यमुना एक्सप्रेस-वे को बंद कर दिया गया है। परी चौक ग्रेटर नोएडा से आगरा की तरफ जाने वाले रास्ते को बंद किया गया है।