apple
एपल स्केरी फास्ट इवेंट

Loading

नई दिल्ली: आज यानी मंगलवार 31 अक्टूबर को एपल (Apple) ने अपने स्केरी फास्ट इवेंट (Scary Fast Event 2023) में चिपसेट की नई M3 सीरिज लॉन्च की है। इस नई सीरिज में  M3, M3 Pro और M3 Pro Max भी शामिल हैं।  इसके साथ ही क्यूपर्टिनो बेस्ड टेक दिग्गज एपल  ने आज एम3 चिपसेट और आईमैक के अपग्रेड के साथ नए मैकबुक प्रो भी लॉन्च किए हैं।  

दरअसल एपल इस साल iMac की 25वीं एनिवर्सरी मना रहा है।  जन्कारिउ दें कि ओरिजनल मैक, जिसे शुरुआत में मैकिंटोश नाम से जानते थे को 1984 की शुरुआत में इसे सबके सामने रिवील किया गया था।  कंपनी ने आज नए iMac को पेश किया।  

M3, M3 Pro, M3 Max chips आज हुए लॉन्च
जानकारी दें कि ये सभी चिप्स को 3nm जैसी नवीनतम टेक्नोलॉजी का उपयोग करके बनाए गए हैं।  वहीँ GPU सुधार करने के लिए डायनेमिक कैश नाम का नया कैश सिस्टम का भी इस्तेमाल किया है।  वहीँ M3 चिप बीते M2 Pro और M2 Max चिप्स की तुलना में काफी फास्ट और ज्यादा एफिशियंट हैं।  बता दें कि  M2 चिप को भी इसी साल जनवरी में पेश हुआ था। 

M3 चिप से लैस MacBook Pro भी आज हुआ लॉन्च
इसके साथ ही आज Apple ने नए M3 चिप्स के साथ नए MacBook Pro की भी घोषणा की है।  इसमें 14 और 16-इंच मॉडल में उपलब्ध हैं।  वहीँ  नया मैकबुक प्रो 128GB तक की मेमोरी को अब सपोर्ट करता है।  इस बाबत कंपनी ने दावा किया है कि इनकी 22 घंटे की बैटरी लाइफ है और मैक्स चिप के साथ मैकबुक प्रो इंटेल चिप से अब 11 गुना फास्ट बन चूका है।  मैकबुक प्रो अब स्पेस ब्लैक कलर में आया है।  जो बॉडी में फिंगरप्रिंट के निशान नहीं छोड़ता है।  यह एक विकत समस्या थी जो यूजर्स को ख़ासा परेशान रखे हुए थी। 

जानें MacBook Pro की कीमत 
अब 14 इंच MacBook Pro की कीमत में कटौती हुई है और अब यह 1599 डॉलर (1,33,109 रुपये) की कीमत पर उपलब्ध होगा।  वहीँ इस बीच, 16 इंच मैकबुक प्रो 1999 डॉलर (1,66,408 रुपये) की कीमत पर उपलब्ध रहेगा।  हालाँकि भारत में इसकी कीमत थोड़ी और ज्यादा हो सकती है। 

iMac भी आज हुआ पेश
इसके साथ ही एपल कंपनी ने 24-इंच iMac को भी लॉन्च किया है।  इस बार कंपनी ने करीब 900 दिन बाद कंपनी ने इस प्रोडक्ट को के नए वर्शन को अपडेट किया है।  कंपनी का कहना है कि ‘सबसे पॉपुलर ऑन-इन-वन’ लेटेस्ट Intel-पॉवर्ड iMac से अब 2। 5 गुना फास्ट हो चूका है। नया iMac 4। 5K Retina डिस्प्ले के साथ 24 जीबी तक यूनिफाइड स्टोरेज और 2 टीबी तक स्टोरेज के साथ अब अपने ग्राहकों को लुभाएगा । 

क्या है इस नए iMac की कीमत 
जानकारी  दें कि नवीनतम, लेटेस्ट iMac $1299 (1,08,136) से उपलब्ध होगा और इसका ऑर्डर आज से शुरू भी हो चूका है और यह अगले हफ्ते से अपने गरहकों के लिए उपलब्ध होगा।  हालाँकि भारत में इसकी भी कीमत अलग होगी।