File Photo
File Photo

    Loading

    दिल्ली: लाखों रुपए खर्च कर कार (Car) खरीदने के बाद चोरी हो जाए तो क्या करें? आज कल कई जगहों पर वाहन चोरी (Car Theft) की घटनाएं सुनने को मिल जाती हैं और मन में डर बैठ जाता है। अगर आपके पास 45 लाख की कार है और वह चोरी हो जाती है तो स्थिति गंभीर होती है। अक्सर देखा जाता है कि लोगों की कारें चोरी हो जाती हैं, फिर कभी नहीं मिलतीं। लेकिन चोरी की कार मिलना न के बराबर है। लेकिन हाल ही में अमेरिका (America) में एक ऐसा ही वाकया हुआ है। एक कपल को उनकी चोरी हुई 45 लाख टोयोटा कैमरी (Toyota Camry) महज ढाई घंटे में एक डिवाइस (Device) की मदद से वापस मिल गई। मुहम्मद नाम के व्यक्ति की टोयोटा कैमरी को अमेरिका में तीन चोरों ने चुरा लिया था।

     कार में Apple Air Tag फिट किया

    सोने के दौरान चोरों ने अमेरिकी दंपति की टोयोटा कैमरी में Apple Air Tag फिट किया कार चुरा ली। टोयोटा कैमरी में Apple Air Tag फिट किया गया था, जो इसे कार की लोकेशन नोटिफिकेशन (Location Notification) बताता था। डोरबेल पर लगे कैमरे (Camara) में चोरी की पूरी घटना रिकॉर्ड हो गई। फुटेज (Footage) से खुलासा हुआ कि उनकी कार चोरी करने से पहले चोरों ने पास में खड़ी एक और कार चुराने की कोशिश की। Apple डिवाइस ने चोरी की कारों को कुछ ही घंटों में ट्रैक कर लिया है। टोयोटा कैमरी के मालिक अंतर मुहम्मद ने कहा कि एयरटैग उन्हें चोरी की कार का लोकेशन दे रहा था और हमने यह देखने के लिए ज़ूम इन किया कि कार कहाँ खड़ी थी। पुलिस के पहुंचते ही एयरटैग की मदद से कार की लोकेशन तुरंत ट्रेस (Location Trace) कर ली गई। मोहम्मद के मुताबिक चोरी की कार महज ढाई घंटे में मिल गई।

    एयरटैग कैसे काम करता है?

    टोयोटा कैमरी की भारत में एक्स शोरूम कीमत 45.25 लाख रुपये है। जबकि Apple Airtag की कीमत 3,490 रुपये है। AirTag एक छोटा, गोल ट्रैकिंग डिवाइस (Tracking Device) है जो चाबियों, बैग और वाहनों से जुड़ा होता है। यह चोरी या खोई हुई वस्तुओं के स्थान को ट्रैक करने के लिए Apple के फाइंड माई नेटवर्क (Find My Network) का उपयोग करता है। सामान का पता लगाने के लिए ब्लूटूथ (Bluetooth) और क्राउडसोर्स डेटा (Crowd Source Data) का इस्तेमाल किया जाता है। एयरटैग जैसी लेटेस्ट टेक्निक (Latest Technique) अपराधियों को दंडित करने और कानून का पालन करने वाले नागरिकों को रिलीफ देने में मदद कर सकती है। कारों और अन्य क़ीमती सामानों के लिए ऐसे डिवाइस का उपयोग करके सुरक्षा को मजबूत किया जा सकता है। इन कारों के अलावा सामान और बैग के लिए भी एयरटैग का इस्तेमाल किया जाता है।