FIle Photo
FIle Photo

    Loading

    दिल्ली: जियो (Jio) फिलहाल देश की नंबर वन टेलीकॉम कंपनी (Telicom Company) है। कंपनी जल्द ही एक ऐसा डिवाइस लॉन्च करने वाली है जिसके जरिए आप फ्री टीवी चैनल्स देख सकते हैं। इसके अलावा आप फ्री में बड़ी स्क्रीन पर आईपीएल का लुत्फ उठा सकते हैं। हम आपको बता रहे हैं जियो मीडिया केबल के बारे में। कंपनी जियो मीडिया केबल की मदद से कई डीटीएच ऑपरेटरों को टक्कर देने की तैयारी कर रही है। Jio Media Cable एक छोटा डिवाइस है जिसे आपको अपने टीवी में इनस्टॉल करना होता है। इस डिवाइस को पुराने टीवी और नए टीवी दोनों में इस्तेमाल किया जा सकता है। मिली जानकारी के अनुसार दी गई कि यह स्ट्रीमिंग डिवाइस कैसे काम करेगा। Amazon Fire और Google Chrome जैसे स्ट्रीमिंग डिवाइस पहले से ही बाजार में हैं, लेकिन उन्हें सब्सक्रिप्शन (Suscription) की आवश्यकता होती है।

    यह कैसे काम करेगा?

    इस जियो डिवाइस से आईपीएल (IPL) के अलावा टीवी पर फिल्में और वेबसीरीज (Web Series) भी देखी जा सकती हैं। जैसा कि ऊपर बताया गया है कि आप इसे किसी भी नॉन-स्मार्ट या स्मार्ट टीवी (Smart TV) के साथ इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए आपको एक केबल मिलेगी। वीडियो में Jio Media Cable के काम करने का तरीका भी बताया गया है। Jio Media Cable के दो भाग हैं। इसका एक हिस्सा एचडीएमआई केबल (HDMI Cable) की मदद से टीवी से कनेक्ट करना होता है। फिर दूसरे हिस्से को केबल की मदद से JioPhone या डिवाइस से कनेक्ट करना होता है।

    USB Tethering ऑप्शन

    इसके बाद आपको फोन की सेटिंग में जाकर USB Tethering ऑप्शन को इनेबल करना होगा। इस ऑप्शन के इनेबल होने के बाद आप Jio Cinema की मदद से टीवी पर कंटेंट देख सकते हैं। आप इसका उच्च गुणवत्ता (High Defination) में आनंद भी ले सकते हैं। इसकी कीमत के बारे में अभी कोई जानकारी नहीं है। लेकिन इस डिवाइस को 2 हजार रुपये के अंदर लॉन्च किया जा सकता है।