File Photo
File Photo

Loading

मुंबई: टेस्ला के सीईओ एलोन मस्क ने अक्टूबर 2022 में सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म ट्विटर का अधिग्रहण किया। मस्क ने तब से ट्विटर सब्सक्रिप्शन आधारित बना दिया है। ट्विटर पर कई यूजर्स इस बात से परेशान हैं कि उन्हें ब्लू टिक के लिए पैसे चुकाने पड़ रहे हैं। ऐसे में ट्विटर को टक्कर देने के लिए इंस्टाग्राम एक नया टेक्स्ट-बेस्ड ऐप लेकर आ रहा है। यह ट्विटर की तरह होगा। लेकिन यह यूजर्स के लिए पूरी तरह से फ्री होगा। इस बीच कई ट्विटर यूजर्स पेड सब्सक्रिप्शन शुरू होने के बाद से परेशान हैं। साथ ही कई यूजर्स ने ट्विटर का इस्तेमाल बंद कर दिया है। ऐसे में वह ट्विटर जैसा दूसरा ऑप्शन तलाश रहे थे। लेकिन अब इंस्टाग्राम उन यूजर्स की ये ख्वाहिश पूरी करने जा रहा है। ट्विटर की नीति में बदलाव के बाद, ट्विटर जैसे अन्य सोशल मीडिया ऐप जैसे मास्टोडन और ब्लूस्की की मांग बढ़ी है। इन सभी प्लेटफॉर्म की शुरुआत ट्विटर के फाउंडर जैक डॉर्सी ने की थी। अब इस दौड़ में फेसबुक की पैरेंट कंपनी मेटा कूद गई है।

नया ऐप जून में हो सकता है लॉन्च 

मेटा अपने नए ऐप का परीक्षण मशहूर हस्तियों और प्रभावितों के साथ कर रहा है। यह नया ऐप आने वाले महीनों में चुनिंदा निर्माताओं के लिए शुरू किया जाएगा। नया ऐप इंस्टाग्राम ऐप से बिल्कुल अलग होगा। लेकिन यूजर्स चाहें तो इसके साथ अपना इंस्टाग्राम अकाउंट अटैच कर सकते हैं। इंस्टाग्राम का नया ऐप इस साल जून में लॉन्च हो सकता है।

नया ऐप कैसा दिखेगा?

इस ऐप का नाम अभी सामने नहीं आया है। लेकिन कुछ डीटेल्स जरूर लीक हुई हैं। इसके मुताबिक ऐप का इंटरफेस इंस्टाग्राम जैसा होगा। फ़ोटो और वीडियो के फ़ीड के बजाय, ऐप के होम में “टेक्स्ट-आधारित” पोस्ट की टाइमलाइन होगी। ट्विटर की तरह फोटो और वीडियो पोस्ट करने की सुविधा होगी। ऐप उपयोगकर्ताओं को फ़ोटो, वीडियो और पोस्ट के लिंक संलग्न करने की अनुमति देगा। प्लेटफ़ॉर्म अन्य उपयोगकर्ताओं को इन पोस्ट का उत्तर देने और थ्रेड बनाने की अनुमति देगा। मेटा की योजना उपयोगकर्ताओं को नए ऐप तक पहुँचाना आसान बनाने की है। ऐप के यूज़र्स के पास एक टैप से उन अकाउंट्स को फॉलो करने का भी ऑप्शन होगा, जिन्हें वे पहले से ही इंस्टाग्राम पर फॉलो करते हैं।