File photo
File photo

    Loading

    वैसे तो व्हाट्सऐप में कई फीचरस हैं, ऐसे में व्हाट्सऐप ने अपने यूजर्स के लिए नया फीचर जारी कर दिया है। यह फीचर WhatsApp Desktop App के लिए आया है। इस फीचर की मदद से यूजर्स अपने कम्प्यूटर से व्हाट्सऐप कॉल (WhatsApp Call) कर सकते हैं। यह फीचर गुरूवार को जारी किया गया। यूजर्स के लिए कंपनी ने वॉइस और वीडियो कॉलिंग फीचर (Voice and Video Calling Feature) को कम्प्यूटर यानी डेस्कटॉप/लैपटॉप (Desktop or Laptop) पर भी जोड़ दिया है। इसका मतलब है कि यूजर्स अब फोन से ही नहीं बल्कि अपने पर्सनल कम्प्यूटर या लैपटॉप से भी वॉइस और वीडियो कॉलिंग का लाभ ले सकते हैं। कंपनी ने एक ब्लॉग (Blog) द्वारा इस फीचर की जानकारी दी है। ऐप ने बताया कि पिछले साल व्हाट्सऐप कॉलिंग में बढ़ोतरी हुई है। यहां तक की लोगों ने लंबी बातचीत के लिए भी इस प्लेटफॉर्म (Platform) का इस्तेमाल किया है। इसलिए यह नया फीचर (New Feature) लोगों के लिए फायदेमंद साबित होगा।

    ऐसे काम करेगा यह फीचर

    WhatsApp के इस फीचर की मदद से यूजर्स अपने फोन के बिना भी किसी को ऑडियो या वीडियो कॉल कर सकते हैं। हालांकि, इसके लिए यूजर्स के फोन का पास होना जरूरी है। सबसे पहले यूजर्स को अपने व्हाट्सऐप अकाउंट से WhatsApp Desktop App में लॉग-इन (Login) करना होगा। इसके बाद किसी चैट (Chat) में जाकर वह इस फीचर का इस्तेमाल कर सकते हैं। आपको बता दें यह फीचर टेलीग्राम पर पहले से ही मौजूद है। व्हाट्सऐप ने अपने ट्विटर अकाउंट पर एक छोटा सा वीडियो भी शेयर किया है, जिसके द्वारा यूजर्स को अपने इस न्यू फीचर की जानकारी दी गई है।

    ग्रुप वॉयस और वीडियो कॉल का फीचर आएगा

    कंपनी ने आगे बताया कि वे व्हाट्सऐप डेस्कटॉप ऐप पर वन-टू-वन कॉल (One to One Call) से शुरू कर रहे हैं, जिससे वह यूजर्स को बेहतर और हाई क्लाविटी (High Quality) अनुभव देने को सुनिश्चित कर सकें। वे भविष्य में इस फीचर का विस्तार करके ग्रुप वॉयस और वीडियो कॉल को शामिल करेंगे। व्हाट्सऐप ने कहा कि पिछले एक साल में एक-दूसरे को कॉल करने वाले लोगों की संख्या में पर्याप्त इजाफा हुआ है और अक्सर लोग लंबी बातचीत करते हैं।

    नए साल से एक दिन पहले बड़ी संख्या में हुआ था कालिंग का इस्तमाल 

    आपको बता दें कि नए साल की पूर्व संध्या भी व्हाट्सऐप का लोगों ने बड़ी तादाद में इस्तेमाल किया था। ऐप ने बताया है कि 1.4 अरब (1.4 Billion) वॉइस और वीडियो कॉल्स सिर्फ एक दिन में किए गए। इसे देखते हुए कंपनी ने अपना नया फीचर (New Feature) जारी किया है। कंपनी के अनुसार व्हाट्सऐप पर वॉइस और वीडियो कॉल end-to-end encrypted है। इसका मतलब है कि व्हाट्सऐप अपने यूजर्स की कॉल्स नहीं सुनता।