File Photo
File Photo

Loading

नवभारत स्पोर्ट्स डेस्क: दुनियाभर में मेटा की सर्विस डाउन हो गई है। इस वजह से सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म फेसबुक, इंस्टाग्राम समेत सभी मेटा एप्लिकेशन मंगलवार रात (5 मार्च) को अचानक डाउन हो गए। बताया जा रहा है कि फोन, लैपटॉप और कंप्यूटर पर सभी के फेसबुक, इंस्टाग्राम अकाउंट अपने आप लॉग आउट हो रहे हैं। यूजर्स शिकायत कर रहे हैं कि लॉग इन करने का प्रयास करने के बाद भी एप्लिकेशन शुरू नहीं हो रहे हैं।

मिली जानकारी के अनुसार, भारत में रात 9 बजे से META सेवाएं पूरी तरह से बंद हो गई हैं। नेटिज़न्स शिकायत कर रहे हैं कि फेसबुक और इंस्टाग्राम डाउन हो गए हैं।माइक्रोब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म एक्स समेत हर जगह इसकी चर्चा देखने को मिल रही है। हालांकि, अब तक इसे लेकर मेटा की ओर से कोई आधिकारिक बयान नहीं आया है। 

गूगल और मेटा के अधीन संचालित विभिन्न सोशल मीडिया मंचों पर उपयोगकर्ताओं के खाते अचानक ही निष्क्रिय नजर आने लगे। उन्हें इन खातों को खोलने पर अचानक ऐप बंद होने की स्थिति का सामना करना पड़ रहा था। ऐसी स्थिति में सोशल मीडिया उपयोगकर्ताओं ने अपनी समस्याओं के बारे में सूचना देने के लिए एक्स, व्हाट्सऐप और अन्य ऑनलाइन मंचों का सहारा लिया। 

फेसबुक और इंस्टाग्राम के डाउन होने से लाखों यूजर्स परेशान हैं। एक्स पर #facebookdown ट्रेंड करने लगा है। यूजर्स अपनी शिकायतों के साथ साथ मजेदार रिएक्शन भी दे रहे हैं। 

फेसबुक डाउन होने के बाद ट्विटर पर मीम्स की बाढ़ सी आ गई है। लोग मजेदार ट्वीट कर रहे हैं। 

सोशल मीडिया नेटवर्क पर होने वाली गड़बड़ियों पर नजर रखने वाले मंच डाउन डिटेक्टर के मुताबिक, गूगल और मेटा के विभिन्न ऐप में नेटवर्क खराब होने की समस्या भारतीय समयानुसार रात नौ बजे के आसपास दर्ज की गई थी। रोबोज डॉटइन टेक के मुख्य कार्यपालक अधिकारी मिलिंद राज ने पीटीआई-भाषा से कहा, “मैंने खुद कई बार कोशिश की लेकिन मैं अपने इंस्टाग्राम और फेसबुक खातों में लॉग-इन नहीं कर पाया। मुझे संदेह है कि यह एक वैश्विक साइबर हमला है।”   

उपयोगकर्ताओं की शिकायत है कि उन्हें फेसबुक, इंस्टाग्राम, जीमेल, यूट्यूब के खातों से लॉग-आउट कर दिया गया है और वे इनमें से किसी भी मंच का इस्तेमाल नहीं कर पा रहे हैं।  इस संबंध में फेसबुक और इंस्टाग्राम का संचालन करने वाली कंपनी मेटा के संचार निदेशक एंडी स्टोन ने कहा, “हम जानते हैं कि लोगों को हमारी सेवाओं तक पहुंचने में परेशानी हो रही है। हम अभी इस पर काम कर रहे हैं।” वहीं जीमेल और यूट्यूब का संचालन करने वाली कंपनी गूगल की तरफ से तत्काल कोई जवाब नहीं मिला है।