File Photo
File Photo

Loading

मुंबई: पिछले कुछ सालों से ऐपल पुराने डिजाइन वाले आईफोन (iPhone 14 Review) लॉन्च कर रही है। पहले की तरह, आइटम अब डिजाइन में नहीं है, न ही प्रशंसक डिजाइन के लिए उत्सुक हैं, जैसा कि वे हुआ करते थे। Apple ने वर्षों से लोगों के बीच अपनी लोकप्रियता बनाए रखी है लेकिन iPhone 14 के साथ ऐसा नहीं है। पिछले 1 दशक में आईफोन 5 की आखिरी बार आलोचना हुई थी, लेकिन आईफोन 14 को अब तक की सबसे कम रेटिंग मिली थी। जाहिर तौर पर अध्ययन ऐप्पल द्वारा नहीं किया गया था, बल्कि परफेक्ट आरईसी नामक कंपनी द्वारा किया गया था, जो 6,69,000 से अधिक यूज़र्स समीक्षाओं का अध्ययन करने का दावा करती है।

IPhone 14 क्यों नहीं था लोकप्रिय 

स्टडी में पाया गया कि आईफोन 14 लोगों के बीच पिछले आईफोन जितना लोकप्रिय नहीं था। ऊपर दिया गया ग्राफ स्पष्ट रूप से दिखाता है कि iPhone 5 की लोकप्रियता में थोड़ी गिरावट आई है। इसके अलावा आईफोन 6 से लेकर आईफोन 13 तक सभी फोन की रेटिंग में इजाफा हुआ है। IPhone 13 को 80% तक 5-स्टार रेटिंग प्राप्त हुई, जबकि iPhone 14 को 72% तक गिरा दिया गया। ऐसा नहीं है कि यह गिरावट केवल iPhone 14 के बेस मॉडल के साथ-साथ iPhone 14 Pro और Pro Max में ही देखी गई है।

आईफोन ने समय के साथ खुद में सुधार किया 

आईफोन की 5 स्टार रेटिंग में बढ़ोतरी इसलिए हुई है क्योंकि आईफोन ने समय के साथ खुद में सुधार किया है। जहां तक ​​आईफोन 14 की रेटिंग में गिरावट की बात है तो यह संभवत: इस वजह से है कि ऐपल अपने हार्डवेयर, फीचर्स और डिजाइन में कोई बड़ा बदलाव नहीं कर रहा है। इसके अलावा कंपनी ने लेटेस्ट जेनरेशन के आईफोन में पुराने प्रोसेसर का इस्तेमाल किया है। इतना ही नहीं, नया डायनेमिक आइलैंड फीचर केवल प्रो मॉडल के लिए आरक्षित है। इन्हीं वजहों से रेटिंग भी गिरी है।