नई सुविधा: WhatsApp के जरिए बुक कर सकते हैं उबर कैब, जानें आसान तरीका

    नई दिल्ली: टेक्नोलॉजी जीस तरह आगे बढ़ रही है, वैसे-वैसे इंसान के लिए बहुत सी सुविधाएं आसानी से उपलब्ध हो रही है। जी हां आपने कभी सोचा भी नहीं होगा की व्हाट्स अप के जरिये आप उबर कैब बुक कर सकते है। जी हां भारत में उबर (Uber) कस्टमर जल्द ही वॉट्सऐप का इस्तेमाल करके कैब की राइड बुक कर सकते है, राइड सर्विस देने वाली कंपनी ने कल यानी गुरुवार (2 दिसंबर) को इसकी घोषणा की है। आइए जानते है पूरी खबर क्या है… 

    उबर ने की नई सुविधा शुरू 

    दरअसल उबर ने कहा कि मेटा (पूर्व में फेसबुक) के स्वामित्व वाले बेहद लोकप्रिय मैसेजिंग ऐप वॉट्सऐप के साथ कंपनी का इंटीग्रेशन ग्लोबल लेवल पर होगा। उबर ने घोषणा की है कि इस सप्ताह से, वह एक नई सर्विस शुरू कर रही है। इस नई सुविधा के तहत यूजर्स को उबर वाट्सऐप चैटबॉट के माध्यम से उबर की राइड बुक करने का ऑप्शन देगी। 

    आपको बता दें कि उबर पिछले आठ सालों से भारत में काम कर रहा है और ये देश के 70 शहरों में उपलब्ध है। भारतीयों को जल्द ही ऐप को खोले बिना भी खुद को कैब बुक करने का फीचर मिलने के साथ, आइए जानते है कैसे करें व्हाट्सएप के जरिए उबर कैसे करें बुक… 

    भारत में इस जगह उपलब्ध होगी सुविधा

    अब आपके मन में ख्याल आया होगा कि आखिर ये सुविधा हमारे देश में हर जगह शुरू होगी? इस सवाल का जवाब भी हम आपको देने जा रहे है। बता दें कि फिलहाल इसे पायलट बेस पर लखनऊ में शुरू किया जा रहा है। कंपनी ने कहा कि इसे जल्द ही भारत के दूसरे शहरों में उपलब्ध कराया जाएगा। लखनऊ के बाद लिस्ट में अगला नंबर दिल्ली का होगा। 

    नहीं पड़ेगी उबर ऐप की जरूरत

    जी हां अब आपको उबर बुक करने के लिए बिस्के उबर एप की जरूरत नहीं पड़ेगी। कंपनी ने कहा है कि वॉट्सऐप के साथ इस इंटीग्रेशन से राइडर्स को अब उबर ऐप डाउनलोड करने या इस्तेमाल करने की जरूरत नहीं होगी। उबर ने कहा, “राइडर्स को अब उबर ऐप डाउनलोड करने या उपयोग करने की जरूरत नहीं होगी। यूजर रजिस्ट्रेशन, राइड की बुकिंग और ट्रैवल रिसिप्ट रिसीव करने से सब कुछ वाट्सऐप चैट इंटरफेस के अंदर मैनेज किया जाएगा।”वॉट्सऐप के जरिए उबर बुक कैसे करेंव्हाट्सएप ओपन करें। +91 792000002 नंबर पर “Hi” मैसेज भेजें। चैटबॉट आपसे पिकअप और ड्रॉप-ऑफ लोकेशन देने के लिए कहेगा। आपको किराए की जानकारी और ड्राइवर के आने के एक्सपेक्टेड टाइम की जानकारी प्राप्त होगी। 

    कंपनी ने कहा…

    यूजर्स के सेफ्टी को लेकर कंपनी ने अपना बयान दिया है। उबर ने अपने ब्लॉग पोस्ट में डेवलपमेंट की घोषणा करते हुए कहा कि राइडर्स को वही सेफ्टी फीचर्स और इंश्योरेंस सेफ्टी मिलेगी जो सीधे उबर ऐप के माध्यम से राइड बुक करते हैं। इस बारे में अधिक जानकारी देते हुए कंपनी ने कहा, “बुकिंग पर यूजर्स को ड्राइवर का नाम और ड्राइवर की लाइसेंस प्लेट की जानकारी दी जाएगी।

    वो पिकअप पॉइंट के रास्ते में ड्राइवर की लोकेशन को ट्रैक करने में सक्षम होंगे और वो एक मास्क्ड नंबर का उपयोग करके ड्राइवर से अननोन तरीके से बात करने में सक्षम होंगे।” इस आसान सी प्रोसेस की जरिए आप व्हाट्सअप के जरिए उबर बुक कर सकते है।