Marie Tharp Doodle Today
Pic : Google Doodle

    Loading

    नई दिल्ली : गूगल डूडल (Google Doodle) के जरिए अक्सर किसी खास दिन या खास मौके को सेलिब्रेट किया जाता है। आज गूगल डूडल के जरिए मैरी थार्प (Marie Tharp) का एक एनिमेटेड वीडियो बनाकर उनके बारे में लोगों को अहम जानकारी दे रहा है। क्योंकि मैरी थार्प ने 21 नवंबर को यानी आज ही के दिन साल 1998 में कांग्रेस के पुस्तकालय ने मैरी थार्प को 20वीं शताब्दी के महानतम मानचित्रकारों में से एक के तौर पर नामित किया था। चलिए आपको मैरी थार्प के बारे में कुछ रोचक बाते बतातें हैं।

    मैरी थार्प 

    मैरी थार्प का जन्म 30 जुलाई 1920 को अमेरिका के यप्सिलंती, मिशिगन में हुआ था। मैरी थार्प एक अमेरिकी भूविज्ञानी और समुद्र वैज्ञानिक मानचित्रकार थीं। उन्होंने ब्रूस हेज़ेन के साथ मिलकर अटलांटिक महासागर तल का पहला वैज्ञानिक मानचित्र बनाया था। उनके इस काम से समुद्र तल की विस्तृत स्थलाकृति और बहु-आयामी भौगोलिक परिदृश्य का पता चलता है। 

    इसके अलावा उन्होंने मध्य-अटलांटिक रिज का एक अधिक सटीक कार्टोग्राफिक (Cartographic) का प्रतिनिधित्व किया था और उसकी धुरी के साथ रिफ्ट घाटी (Rift Valley) की खोज की थी। जिससे पृथ्वी विज्ञान में एक प्रतिमान बदलाव आया जिसके कारण प्लेट टेक्टोनिक्स और महाद्वीपीय बहाव के सिद्धांतों की स्वीकृति हुई।

    मैरी थार्प को समुद्रशास्त्र के अग्रणी के लिए उन्हें वार्षिक लामोंट-डोहर्टी हेरिटेज अवार्ड से सम्मानित किया गया था। 23 अगस्त, 2006 को न्यूयॉर्क के न्याक में 86 साल की उम्र में मैरी थार्प की कैंसर से मृत्यु हो गई थी।