NASA ने शेयर की मंगल ग्रह की तस्वीर, क्या वाकई में ये है एलियन के पैरों के निशान?

    Loading

    नई दिल्ली: नासा से जुड़े कई तस्वीरें सोशल मीडिया पर आये दिन हमें देखने को मिलती है। ऐसे में अब नेशनल एरोनॉटिक्स एंड स्पेस एडमिनिस्ट्रेशन (NASA) ने अपने आधिकारिक इंस्टाग्राम अकाउंट पर एक शानदार और चौंकाने वाली तस्वीर शेयर की है। दरअसल शेयर की गई इस तस्वीर में मंगल ग्रह पर विशाल गड्ढों को देखा जा सकता है। अब ये तस्वीर तेजी से वायरल हो रही है। कहा जा रहा है कि मंगल ग्रह पर यह विशाल गड्ढे एलियन के पैरों के निशान है, लेकिन क्या वाकई में यह निशान एलियन के पैरों है? आइए जानते है क्या है पूरी खबर…. 

    तेजी से वायरल हुई तस्वीर

    यह तस्वीर ने लोगों को हैरानी में डाल दिया है, लोग सोच रहे है क्या सच में एलियन मौजूद है। जी हां मंगल ग्रह पर क्रेटरों की खूबसूरत तस्वीरें देखने के बाद लोग तरह-तरह के रिएक्शन दे रहे हैं। इस तस्वीर के बारे में नासा ने अपने पोस्ट में कहा कि यह तस्वीर मार्स रिकॉनेनेस ऑर्बिटर पर हाई-रिज़ॉल्यूशन इमेजिंग साइंस एक्सपेरिमेंट (HiRISE) द्वारा खींची गई थी। वही इसमें मैप को प्रति पिक्सेल 50 सेंटीमीटर (19.7 इंच) के पैमाने पर पेश किया गया है। यह देखने में ऐसे लग रहा है, जैसे मंगल ग्रह पर एलियन के पैरों के निशान हैं। जब यह तस्वीर जब इंटरनेट पर वायरल हुई तो लोगों के मन मने कई सवाल आये। 

    तस्वीर के साथ NASA ने लिखा 

    आपको बता दें कि स्पेस एजेंसी NASA ने तस्वीर का परिचय  बहुत की शानदार और अनोखे अंदाज में दिया। तस्वीर के साथ उन्होंने लिखा, ‘आप मंगल ग्रह पर 0° देशांतर देख रहे हैं। ग्रीनविच ऑब्जर्वेटरी पृथ्वी के प्राइम मेरिडियन को चिह्नित करती है, जो एक उत्तर-दक्षिण रेखा है; यह परिभाषित करती है कि पूर्व पश्चिम से मिलता है, और खगोलीय अवलोकनों के लिए शून्य-संदर्भ रेखा के रूप में उपयोग किया जाता है।’ इस तरह नासा ने अनोखे तस्वीर का परिचय दिया है। 

     

     
     
     
     
     
    View this post on Instagram
     
     
     
     
     
     
     
     
     
     
     

    A post shared by NASA (@nasa)

    लोगों ने किये ऐसे कमेंट्स 

    जैसे ही इस तस्वीर को सोशल मीडिया प्लेटफार्म इंस्टाग्राम पर देखि तो लोगों के होश उड़ गए साथ ही उनके मन में इस तस्वीर को लेकर कई सवाल भी आये  है। जी हां नासा (NASA) द्वारा शेयर किए गए इंस्टाग्राम पोस्ट पर कई यूजर्स ने कमेंट किये।  इस तस्वीर के बारे में एक यूजर ने लिखा, ‘मंगल ग्रह पर यह निशान एलियन फुटप्रिंट जैसा दिखता है.’ एक अन्य ने कहा, ‘ईश्वर की सारी रचना सुंदरता को समेटे हुए है और ब्रह्मांड रहस्यों से भरा हुआ है।’ इस तस्वीर को देखने के बाद एक यूजर ने लिखा, ‘ये है कुछ शानदार तस्वीर, जो आपको अवाक छोड़ देता है!’ अब यह तस्वीर बहुत तेजी से वायरल हो रही है जो यूजर्स के होश उड़ा रही है।