dominic-thiem-beats-alexander-zverev-to-win-us-open

तीसरे चैम्पियनशिप अंक पर बैकहैंड पर ज्वेरेव का शॉट जैसे ही बाहर गिरा, थीम ने अपना चेहरा हाथों से ढक लिया।

न्यूयॉर्क. आस्ट्रिया के डोमिनिक थीम (Dominic Thiem) ने दो सेट गंवाने के बाद पांचवें सेटमें अभूतपूर्व टाइब्रेकर में अलेक्जेंडर ज्वेरेव (Alexander Zverev) को हराकर अमेरिकी ओपन पुरूष एकल खिताब जीत लिया और दो सेट गंवाकर वापसी करने वाले वह 71 साल में पहले खिलाड़ी बन गए। दर्शकों के बिना आर्थर एशे स्टेडियम में हार की कगार पर पहुंचे थीम ने 2 . 6, 4 . 6, 6 . 4, 6 . 3, 7 . 6 से जीत दर्ज की। यह उनका पहला ग्रैंडस्लैम खिताब है। जीत के बाद उन्होंने कहा ,‘‘आज शरीर पर विश्वास जीत गया। मैं बहुत खुश हूं।”

तीसरे चैम्पियनशिप अंक पर बैकहैंड पर ज्वेरेव का शॉट जैसे ही बाहर गिरा, थीम ने अपना चेहरा हाथों से ढक लिया। इसके बाद ज्वेरेव उनकी तरफ आये और सामाजिक दूरी के इस दौर में उन्हें गले लगा लिया। थीम ने अपना सिर ज्वेरेव के कंधे पर रखा जो पहला ग्रैंडस्लैम जीतने से दो अंक से चूक गए। थीम ने कहा ,‘‘ काश आज दो विजेता घोषित होते। हम दोनों इसके हकदार थे।”

इससे पहले 1949 में टेड श्रोडेर को हराकर पांचो गोंजालेस ने जब खिताब जीता था तब उन्होंने भी दो सेट गंवाने के बाद वापसी की थी। पांचवें सेट में टाइब्रेकर इससे पहले नोवाक जोकोविच और रोजर फेडरर के बीच 2019 विम्बलडन फाइनल में खेला गया था जिसमें जोकोविच विजयी रहे थे। जर्मनी के ज्चेरेव ने कहा ,‘‘ मैं कुछ गेम और कुछ अंक से चूक गया।”जर्मनी के लिये आखिरी बार 90 के दशक में बोरिस बेकर ने पुरूष एकल खिताब जीता था।”

थीम इससे पहले तीन ग्रैंडस्लैम फाइनल में हार चुके थे जिसमें उनका मुकाबला फेडरर या रफेल नडाल से हुआ था। उन्हें फ्रेंच ओपन 2018 और 2019 फाइनल में नडाल ने और इस साल फरवरी में आस्ट्रेलियाई ओपन में जोकोविच ने हराया था। मैच में ना तो दर्शकों का शोर था और ना ही तेज चिल्लाने की आवाजें। बाहर से हवाई जहाज, ट्रेनों , कार इंजिन , हार्न और सायरन का शोर सुनाई दे रहा था। यदा कदा टूर्नामेंट स्टाफ की करतल ध्वनि सुनाई दे रही थी। (एजेंसी)