50 to 60 families facing drinking water crisis due to breaking tap connection

    Loading

    भिवंडी. शांति नगर (Shanti Nagar) स्थित भाजी मार्केट में अंडर ग्राउंड (Under Ground) ड्रेनेज लाइन (Drainage Line) डालने वाले ठेकेदार कंपनी द्वारा करीब 50-60 परिवारों के नल कनेक्शन (Tap connection) तोड़ने से घरों में रहने वाले लोगों के समक्ष पीने के पानी का संकट खड़ा हो गया है। पेयजल का संकट झेल रहे परिवार की महिलाओं और नागरिकों ने मनपा प्रशासन को चेतावनी दी है कि यदि ठेकेदार और मनपा प्रशासन के कर्मचारी शीघ्र ऐसे नल कनेक्शन को नहीं जोड़ते हैं तो उनके विरुद्ध मनपा मुख्यालय पर हंडा मोर्चा निकाला जाएगा।

    गौरतलब है कि भिवंडी शहर में अंडर ग्राउंड ड्रेनेज लाइन डालने का ठेका ईगल कंस्ट्रक्शन कंपनी को दिया गया है। शहर के विभिन्न भागों में ठेकेदार कंपनी द्वारा सड़कों के बीच में खुदाई की गई है, जिसके कारण पूरे शहर में यातायात की समस्या बनी रहती है। नागरिकों की शिकायत है कि ठेकेदार कंपनी ड्रेनेज लाइन डालने के लिए खोदे गए गड्ढों पर सुरक्षा के तथा सड़क पर आवागमन का यथोचित इंतजाम नहीं करती है। 

    …तो हंडा मोर्चा निकालने पर मजबूर होना पड़ेगा

    ठेकेदार कंपनी नागरिकों की रहने वाली बस्तियों में जेसीबी से गड्ढा खोदते समय पानी की मेनलाइन से लिए गए नल कनेक्शनों को तोड़ देती है। इस तरह ठेकेदार कंपनी द्वारा तोड़े गए नल कनेक्शनों को जोड़ने की जिम्मेदारी ठेका शर्तों के अनुसार ठेकेदार कंपनी की होती है, लेकिन ठेकेदार कंपनी दादागिरी कर कनेक्शनों को जोड़ने से इंकार कर देती है। जिससे परेशान होकर कनेक्शनधारक अपने पैसे खर्च कर मजबूरन कनेक्शन जुड़वाना पड़ता है। इसी तरह शांतिनगर के भाजी मार्केट में सड़क खुदाई के समय ठेकेदार कंपनी ने करीब 50 से 60 घरों के नल कनेक्शनों को तोड़ दिया और उसे वापस जोड़ने से इंकार कर दिया जिसके कारण स्थानीय नागरिकों को एक सप्ताह से पीने के पानी का संकट झेलने पर मजबूर होना पड़ रहा है। स्थानीय नागरिकों ने मनपा प्रशासन से मांग की है कि यदि ठेकेदार और मनपा प्रशासन की तरफ से शीघ्र इस तरह तोड़े गए नल कनेक्शन नहीं जोड़ा तो उन्हें मजबूर हो कर पानी की समस्या को हल करने के लिए मनपा मुख्यालय पर हंडा मोर्चा निकालने पर मजबूर होना पड़ेगा। जिसके लिए ठेकेदार कंपनी और मनपा प्रशासन जवाबदार होगी।