Arrested
File Photo

    नवी मुंबई. उरण तहसील (Uran Tehsil) के तहत आनेवाले धुतूम गांव (Dhutum Village) की हद में हिंदूस्तान कंटेनर यार्ड (Hindustan Container Yard) में प्रतिबंधित बायो डीजल (Ban Bio Diesel) से भरा टैंकर (Tanker) लाया गया था। जिसकी जानकारी मिलने पर उरण पुलिस स्टेशन के दस्ते के द्वारा उक्त यार्ड में छापा मारा गया। इस छापेमारी के दौरान पुलिस (Police) ने उक्त यार्ड से बायो डीजल से भरे एक टैंकर को जब्त (Seize) किया है, जबकि इस मामले में पुलिस ने एक व्यक्ति को हिरासत में लिया है।

    उरण पुलिस स्टेशन से मिली जानकारी के अनुसार, हिंदूस्तान कंटेनर यार्ड में पुलिस उप निरीक्षक वायकर के नेतृत्व में पुलिस के दस्ते ने छापा मारा। इस छापेमारी के दौरान उक्त कंटेनर यार्ड से प्रतिबंधित बायो डीजल से भरे टैंकर क्रमांक एमएच-43-वाई 8151 को जब्त किया है। इस मामले में एक व्यक्ति को हिरासत में लिया गया है। यह प्रतिबंधित बायो डीजल वह कहां से लाया है। हिंदूस्तान कंटेनर यार्ड में उसे लाने के लिए किसने कहा था। इसके बारे में पूछताछ की जा रही है।

    डीजल की तुलना में सस्ता मिलता है बायो डीजल

    जानकारों का कहना है कि बायो डीजल को केमिकल से तैयार किया जाता है। जो डीजल की तुलना में काफी सस्ता मिलता है। इसके इस्तेमाल से पर्यावरण को भारी नुकसान हो रहा था। इसलिए केंद्र सरकार ने इसके इस्तेमाल पर रोक लगा दिया है। इसके बावजूद कुछ लोग चोरी-छिपे इसे बेचने का काम करते हैं। जिसे रुपए बचाने के लिए टैंकर, ट्रक, ट्रेलर, क्रेन, जेसीबी व डीजल के इंजन से चलने वाली बड़ी नौकाओं के मालिक व चालक खरीदते हैं। उरण के तहत आनेवाले क्षेत्रों में इसकी सबसे ज्यादा मांग है।