ट्रैफिक समस्या से घोडबंदर वासियों को मिलेगी निजात

  • घोडबंदर सर्विस रोड के रुके कार्य का सांसद राजन विचारे ने लिया जायजा

ठाणे. ठाणे में बढ़ते शहरीकरण व घोडबंदर परिसर बढ़ती जनसंख्या को ध्यान में रखकर ठाणे मनपा द्वारा ईस्टर्न एक्सप्रेस हाइवे के बगल में सर्विस रोड का कार्य शुरू किया था, लेकिन 4 जगहों की भूमि संजय गांधी उद्यान अंतर्गत आने की वजह से परियोजना का कार्य रुका हुआ था. इसी परियोजना को गति दिलाने के लिए सांसद राजन विचारे ने मुख्यमंत्री के अतिरिक्त मुख्य सचिव आशीष कुमार सिंह की अध्यक्षता में मुख्य वन संरक्षक व मनपा आयुक्त की बैठक ली. बैठक के बाद सांसद राजन विचारे ने स्वतः सर्विस रोड के कार्य का दौरा किया. सूत्रों की मानें तो जल्द ही इस सर्विस रोड का कार्य शुरू कर दिया जाएगा और कार्य पूर्ण होते ही ठाणे शहर की ट्रैफिक समस्या का अंत होना निश्चित है.

बता दें कि ठाणे मनपा ने 2001 से पातलीपाढा से गायमुख तक 7 किलोमीटर सर्विस सड़क का काम शुरू किया था. सड़क 2003 में बनकर तैयार हो गई थी.  हालांकि संजय गांधी राष्ट्रीय उद्यान की सीमाओं के भीतर इस सर्विस रोड के गुजरनेवाली जगह को अनुमति नहीं मिली थी, जिस वजह से सर्विस रोड का काम ठप्प पड़ा रह गया था. संजय गांधी राष्ट्रीय उद्यान ने स्पष्टीकरण प्रस्तुत करने के लिए मनपा को एक पत्र दिया था. इस पर मनपा ने एक सलाहकार नियुक्त किया और सलाहकार को अनुमति प्राप्त करने का कार्य दिया लेकिन अनुमति ना मिलने की वजह से सड़क का कार्य रुका हुआ था. इसी बीच शुरू मेट्रो के काम शुरू होने के कारण ट्रैफिक की भीड़ के कारण नागरिकों को नुकसान उठाना पड़ा है.

पिछले तीन वर्षों में इस मार्ग पर 500 से अधिक दुर्घटनाएं हुई हैं और 150 लोग मारे गए हैं, इसलिए सांसद राजन विचारे ने पहल की और मंत्रालय में हुई बैठक के संबंध में अधिकारियों के साथ स्थल का निरीक्षण किया. निरीक्षण दौरे के दौरान संजय गांधी उद्यान के संबंधित अधिकारियों ने इस काम को शुरू करने के लिए अपनी तत्परता व्यक्त की है. उन्होंने सांसद राजन विचारे को आश्वासन दिया कि हम जल्द ही एनएमसी को अनुमति देंगे.

इस अवसर पर पुलिस उपायुक्त बालासाहेब पाटिल, पुलिस निरीक्षक मनोहर अवध, वन उप निरीक्षक गजेंद्र हीरा, संजय गांधी नेशनल पार्क के रेंज फॉरेस्ट ऑफिसर राजेंद्र पवार और ठाणे मनपा के मुख्य अभियंता रवींद्र खडेल आदि उपस्थित थे.

अनुमति ना मिलनेवाले स्थान

पातलीपाड़ा स्थित 68 मीटर

डोंगरीपाड़ा 72 मी

कॉसमॉस (डी मार्ट) 34 मी

 गायमुख 288 मी