क्या आप पक्षी प्रेमी है ? तो जरूर जाए महाराष्ट्र की इन जगहों पर 

    महाराष्ट्र : वैसे तो सब ही पशु प्रेमी होते है , पर वर्तमान में हमारे आसपास दूर-दूर तक पंछी नजर नहीं आते , पक्षियों को देखना मानो एक सपना सा बन गया है। लेकिन आज भी एक जगह  है , जहा आप विभिन्न तरह के रंग बी रंगी पक्षियों का दीदार कर सकते है। वो जगह है महाराष्ट्र।

    महाराष्ट्र अपनी संस्कृति और सभ्यता के लिए जाना जाता है। इस राज्य में कई दर्शनीय स्थल हैं, जो अपनी ऐतिहासिक और सांस्कृतिक धरोहरों के लिए पूरी दुनिया में प्रसिद्ध है। साथ ही माया नगरी मुंबई बॉलीवुड के लिए प्रसिद्ध है। इस राज्य में घूमने फिरने के लिए कई हॉटस्पॉट हैं। हर साल काफी संख्या में पर्यटक इन जगहों पर आते हैं और अपनी यात्रा को यादगार बनाते हैं। अगर आप बर्ड लवर यानी पक्षियों से प्यार करते हैं, तो महाराष्ट्र के इन जगहों पर जा सकते हैं। कोरोना काल में यह हॉटस्पॉट बेहद ही सुरक्षित है। तो चलिए जानते है महाराष्ट्र के उन जगहों के बारे में जहा हम पक्षियों को देख सकते है……. 

    यह बर्ड सेंचुरी सोलापुर – पुणे राष्ट्रीय महामार्ग पर स्थित है। पर्यटकों के लिए ये जगह मानो स्वर्ग जैसी है। यह आप कई  तरह  रंग बिरंगी पक्षियों को देख सकते है।  इस बर्ड सेंचुरी की दीवारों को गुलाबी रंग से रंगा गया है सेंचुरी जाने के लिए सबसे उपयुक्त समय दिसंबर से मार्च तक है।   

    1. ग्रेट इंडियन बर्ड सेंचुरी सोलापुर 

    पक्षियों को देखने के लिए ये जगह  साबित हो सकती है। इसे जवाहरलाल नेहरू बर्ड सेंचुरी भी कहा जाता है। यह सेंचुरी महाराष्ट्र के सोलापुर में स्थित है। इसकी स्थापना साल 1979 में हुई है। इस इलाके में बस्तर ग्रेट इंडियन बस्टर्ड पक्षी पाई जाती है। इसके चलते इस सेंचुरी को ग्रेट इंडियन बस्टर्ड सेंचुरी कहा जाता है। इसके अलावा कई अन्य पक्षियों को भी देख सकते हैं।

    2. भिगवण बर्ड सेंचुरी

    पक्षियों के लिए प्रसिद्ध ये जगह आपको एक अलग  देगी। यह बर्ड सेंचुरी सोलापुर-पुणे राष्ट्रीय राजमार्ग पर स्थित है। पर्यटकों के लिए यह स्वर्ग जैसा है। यहां आप कई पक्षियों का दीदार कर सकते हैं। बर्ड सेंचुरी की दीवारों को पिंक कलर में रंगा गया है। भिगवण बर्ड सेंचुरी जाने के लिए सबसे उपयुक्त समय दिसंबर से लेकर मार्च तक है। इन महीनों में हंस समेत कई अन्य पक्षियों का दीदार कर सकते हैं।

    3. मयानी बर्ड सेंचुरी

    यह आपको भिन्न-भिन्न प्रजातियों के पक्षी मिलेंगे मायानी बर्ड सेंचुरी इक्विटी पक्षियों यानी जलीय पक्षियों के लिए जाना जाता है। यहां आप प्रवासी पक्षी के अलावा राजहंस का दीदार कर सकते हैं। साथ ही किंगफिशर, काला अवाक, एक प्रकार की पक्षी मिल जाती हैं। पक्षियों से प्यार करने वाले पर्यटकों के लिए यह बेहद परफेक्ट है। जब भी समय मिले, एक बार जरूर जाएं।