मानसून में घूमने जाना है ? तो जानिए इन खूबसूरत जगहों के बारे में

     नई दिल्ली : इस मानसून ( Monsoon ) बारिश का पूरा मजा (Enjoy) लेना चाहते हैं। तो इन खूबसूरत जगहों (Beautiful Places) के बारे में जानिए। बारिश का मौसम हो और घूमने (Travel) का दिल ना  करे ऐसा तो हो नहीं सकता। बारिश में वो रिमझिम पानी की बुँदे ,चारो और हरियाली हमे आकर्षित करती है। बारिश में मानो प्रकृति खुशियों से झूम रही हो । हर जगह बेहद ही मनमोहक नजारा दिखाई देता है। भारत में ऐसी कई जगह है जहा आप बारिश के मौसम में घूमने जा सकते तो चलिये जानते कि वो खूबसूरत जगहें  कौन सी है।

    1. कौसानी ( उत्तराखंड )

     

     कौसानी उत्तराखंड राज्य में स्थित एक छोटा सा गांव है , जो मानसून में घूमने के लिए एक बेहतरीन जगह है। यह गांव अपनी प्राकृतिक सुंरदताओं के लिए जाना जाता है। मानसून में कौसानी भेद खूबसूरत हो जाती है क्योंकि इस दौरान यहां बदल घरों  तक आ जाते है जिसकी वजह से यह एकदम स्वर्ग के समान नजर आता है। जैसे ही कौसानी में मानसून की शुरुआत होती है तो यह का वातावरण बेहद आकर्षक हो जाता है। अगरआप मानसून में घूमने की इच्छा रखते है तो ये जगह आपके लिए एकदम बढ़िया है। कौसानी में  घूमने का सही समय जून- अगस्त है।        

    2. दार्जिलिंग

     मानसून में घूमने की बात हो और दार्जिलिंग  का नाम न आएं ऐसा हो नहीं सकता। दार्जिलिंग भारत का बेहद सुंदर और प्राकृतिक पर्यटन स्थल हैं। दार्जिलिंग अपने चाय के बागानों , हजारे भरे पहाड़ों और अपनी सुंदरता के लिए बेहद प्रसिद्ध है। मानसून के मौसम में यात्रा करना आपके लिए यादगार  साबित हो सकता है। मानसून के मौसम में दार्जिलिंग दुलहन की तरह सजी हुई दिखाई देती है। चारो और हरा भरा दिखाई देता है। अपने प्राकृतिक दृश्यों के आलावा दार्जलिंग अपनी टॉय ट्रैन के लिए भी मख़फ़ी प्रसिद्ध है। दार्जलिंग जानेका सही समय जुन से सितंबर है।

    3. कोडाइकनाल (तमिलनाडु)

    तमिलनाडु में स्थित कोडाइकनाल मानसूनकी मौसम में घूमने के लिए बेहद अच्छी जगह है। यह कज्गह पहाड़ी से क्षेत्र है जो बिलकुल हराभरा है।  मानसून के मौसम में यह चारो तरफ हरियाली काफी बढ़ जाती है। और मौसम बहुत सुहावना हो जाता है ,अगर आप इस मानसून कहि घूमने की योजना बना रहे हों तो ये जगह आपके लिए बेहतर साबित होगी। कोडाइकनाल की यात्रा जीवन में एक बार जरूर करे।यह जाने का सही समय जून से सितंबर है। 

    4. जीरो वैली ( अरुणाचल )

    जीरो वैली अरुणाचल प्रदेश का बेहद  आकर्षक पर्यटन स्थल है और मानसून में घूमने की अच्छी जगह है। अगर आप इस जगह की असली सुंदरता देखना चाहते हो तो मानसून के मौसम में  यहां की यात्रा  जरूर करे । जीरो वैली एक ऐसी जगह है। झा की सुंदरता को देखने के बाद आप यह की यात्रा के पल जिंदगी में कभी नहीं भूल पाएंगे। जुलाई से  अक्टूबर यहां जाने का अच्छा समय है। पचमढ़ी मध्यप्रदेश राज्य के होशंगाबाद जिले में स्थित एक प्रमुख हिल स्टेशन है जो मानसून में मौसम में पचमढ़ी की यात्रा करना आपके लिए बेहद यादगार साबित हो सकता है। पचमढ़ी अपने कई प्राचीन स्थलों के अलावा कई प्राकृतिक आकर्षणों के लिए लोकप्रिय है।

    5. पचमढ़ी ( मध्यप्रदेश )

       

    पचमढ़ी में वर्ष के इस समय मध्यम बारिश और सुखद मौसम का अनुभव होता है। आमतौर पर 785 मिमी औसत वर्षा के साथ तापमान 20 से 28 डिग्री सेल्सियस के बीच रहता है। मानसून के दौरान और बाद में, पचमढ़ी चारों ओर धुंध, कोहरे और बादलों के साथ बहुत खूबसूरत दिखता है। यहां खास कर मंदिर और दर्शनीय स्थल है। पचमढ़ी प्रकृति से परिपूर्ण स्थल है। पचमढ़ी में अनेक पहाड़ी  है जहां आप प्रकृति का आनंद ले सकते है। जुलाई से सितंबर यहाँ जाने का अच्छा समय है।