जानें पान के पत्ते का चमत्कार, साबित हो सकता है अचूक उपाय

    Loading

    -सीमा कुमारी

    हिंदू धर्म में पान के पत्ते को शुभ माना जाता है। क्योंकि, हर पूजा-पाठ और शुभ कार्य में पान पत्ते का उपयोग जरूर किया जाता है। पान के पत्ते को शुभता का प्रतीक भी माना जाता है। इसके साथ ही इससे जुड़े कुछ उपाय करने से  जीवन की समस्याएं दूर होती हैं। आइए जानें पान के पत्ते से जुड़े कुछ उपायों के बारे में, जो आपके जीवन की कई उलझनों को दूर कर दें-

    • ज्योतिष-शास्त्र के मुताबिक, धन की देवी लक्ष्मी की असीम कृपा हर कोई पाना चाहता है। ऐसे में अगर आप आर्थिक स्थिति से परेशान हैं, तो शुक्रवार के दिन पान के पत्ते पर गुलाब की पंखुड़ियां रखकर लक्ष्मी माता को अर्पित करें। मान्यता है कि इस उपाय से देवी लक्ष्मी की असीम कृपा मिलती है। और आर्थिक तंगी दूर होती है।
    • ज्योतिष-शास्त्र की मानें तो हनुमान जी को समर्पित दिन, यानी मंगलवार को पूजा के बाद एक पान में थोड़ा सा गुड़ और चने रखकर भोग लगाएं। इस दौरान प्रार्थना करते हुए कहें, “हे बजरंग बली, मैं आपको यह मीठा रस भरा पान चढ़ा रहा हूं। इस मीठे पान की ही तरह आप मेरा जीवन भी मिठास से भर दें।” मान्यता है कि श्रद्धा और विश्वास के साथ इस उपाय को करने से हनुमान जी की विशेष कृपा होती है।
    • कहते हैं कि, शनिवार के दिन 5-5 पान के पत्ते और पीपल के पत्ते लें। फिर इन्हें किसी धागे से बांधकर कार्यस्थल की पूर्व दिशा पर टांग दें। मान्यता है कि इससे कारोबार में आ रही परेशानी दूर होकर तरक्की के रास्ते खुलते हैं। ऐसे में आपकी कारोबार से जुड़ी समस्याएं जल्द ही दूर हो सकती हैं।