Picture Credit: Instagram
Picture Credit: Instagram

    आइसक्रीम (Icecream) खाना तो हर किसी को पसंद होता है। हर कोई आइसक्रीम में अच्छे से अच्छे फ्लेवर खाना चाहते है। आप सभी ने अब तक कई महंगी आइसक्रीम के बारे में सुना होगा। लेकिन आज हम आपको दुनिया की सबसे महंगी आइसक्रीम (World’s Most Expensive Ice Cream) के बारे में बताएंगे, जिसकी कीमत सुनकर आप हैरान हो जाएंगे और सोच में पड़ जाएंगे कि आखिर किन चीजों को मिलकर बनी है ये आइसक्रीम जिसे हर कोई खाना चाहेगा। आपको बता दें कि एक इस आइसक्रीम की कीमत 62,900 रूपये है। एक आम आदमी की तो इसे खाने के बस की बात नहीं है।

    आपको बता दें कि यह आइसक्रीम दुबई में स्कूपी कैफे में परोसी जाती है। जिसका नाम है “ब्लैक डायमंड” (Black Diamond) और जिसकी कीमत है 840 डॉलर (62,900 रुपये) है। इस आइसक्रीम की खासियत यह है कि इसकी सामग्री जिसमें इटालियन ट्रफल्स, एम्ब्रोसियल ईरानी केसर और खाने योग्य 23-कैरेट सोने के गुच्छे शामिल हैं।

     
     
     
     
     
    View this post on Instagram
     
     
     
     
     
     
     
     
     
     
     

    A post shared by Travel, Romance, Smiles (@shenaztreasury)

    इस आइसक्रीम का इतिहास

    इस इसकी कोई तारीख नहीं तय है। लेकिन इस आइसक्रीम की उत्पत्ति दूसरी शताब्दी ईसा पूर्व तक वापस पहुंचने के लिए जानी जाती है। माना जाता हैं कि सिकंदर ने शहद और अमृत के साथ बर्फ और बर्फ के स्वाद का आनंद लिया था, बाइबिल के सन्दर्भों से यह भी पता चलता है कि राजा सुलैमान को कटाई के दौरान आइस्ड ड्रिंक्स का शौक था। रोमन साम्राज्य के दौरान, नीरो क्लॉडियस सीज़र (एडी 54-86) ने अक्सर फलों के रस से बनी आइसक्रीम खाता था। इतिहासकारों का अनुमान है कि यह नुस्खा 16वीं शताब्दी में किसी समय आइसक्रीम के रूप में विकसित हुआ। ऐसा लगता है कि इंग्लैंड ने उसी समय आइसक्रीम की खोज की थी। 

    इस आइसक्रीम का पहला विज्ञापन

    आपको बता दें कि इस आइसक्रीम का पहला विज्ञापन 12 मई, 1777 को न्यूयॉर्क गजट में छपा, जब हलवाई फिलिप लेंजी ने घोषणा की की कि  आइसक्रीम “लगभग हर दिन” उपलब्ध है।