(Image-Social Midea)
(Image-Social Midea)

    Loading

    नई दिल्ली: देश में कई ऐसी चीजें है जो बेहद खास है, शायद जिनके बारे में हर किसी को पता नहीं है। आज हम आपको एक ऐसी ही खास बात बता रहे है, जिसे सुनकर आप भी दंग रह जाएंगे। जी हां जहा आजकल हर छोटी मोटी दुकान में सीसीटीवी कैमरा लगाया जाता है ताकि चोरी न हों, लेकिन क्या आपको यह बात पता है कि देश में एक जगह ऐसी है जहां सीसीटीवी कैमरा तो दूर बल्कि दुकान में दुकानदार तक नहीं रहते। 

    आपको बता दें कि यह जगह नॉर्थ ईस्ट राज्य मिजोरम में स्थित है। जहां पूरा व्यवहार विश्वास पर टिका हुआ है। आपको बता दें कि मिजोरम की राजधानी आइजोल से कुछ ही दूरी पर एक शहर है, जिसका नाम सेलिंग है। इस शहर में बहुत ही अद्भुत और अनोखी परंपरा है। यहां दुकानें बिना  दुकानदार की चलाई जाती हैं। सेलिंग शहर के हाइवे पर आपको सैकड़ों ऐसी दुकानें दिख जाएंगी, जो बिना दुकानदारों के चलाई जा रही होंगी। इसे Nghah Loh Dawr Culture of Mizoram कहा जाता है। इसका मतलब है ‘बिना दुकानदार की दुकान।’ अगर आप इन दुकानों से कुछ लेना चाहते हैं तो अपने आप जाइए, सामान लीजिए और वहां रखे बॉक्स में पैसा रख दीजिए। इस तरह होती है खरेदी बिक्री 

    इन दुकानों में फल, सब्जियां, छोटी मछलियां, फलों के रस आदि मिलते हैं। दुकान में जो भी सामान होता है, उसके पास उसका सही मूल्य लिखा होता है। इसके साथ ही डिपॉजिट बॉक्स या फिर कोई कटोरी रख दी जाती है। इसके बाद लोग अपनी जरूरत के हिसाब से सामान लेते हैं और बॉक्स या कटोरी में सही दाम रख देते हैं। सेलिंग के एक दुकान की फोटो इन दिनों सोशल मीडिया पर काफी तेजी से वायरल हो रही है।