PIC:TeessideLive
PIC:TeessideLive

    Loading

    आज का समय ऐसा हो गया है कि लोग पैसे कमाने के लिए कई तरह के अजीबोगरीब जुगाड़ (Jugaad) करते रहते हैं। वहीं कुछ लोग ऐसे भी होते हैं, जो गलत रास्ता अपनाकर (Scam) पैसे कमाने के बारे में सोचते हैं। हालांकि, फ्रॉड (Fraud) तरीके से पैसे कमाने वाले लोगों का एक न एक दिन पर्दा फाश होता ही है। कुछ ऐसा ही देखने मिला है यूके (United Kingdom) में, जहां 40 साल के एक शख्स ने धोखे की एक अनोखी स्टोरी बनाई और सरकार से एक दो नहीं, बल्कि 19 करोड़ रुपए ठग (Fraud Cheated 19 Crore Rupees) लिए। 

    दरअसल, विदेशों में बेरोजगार या बच्चों की परवरिश के लिए सरकार लोगों को खर्चा देती है। जिसका फायदा इस शख्स ने उठाया और अपने नकली 188 बच्चों की परवरिश के नाम पर सरकार से 19 करोड़ रुपए ठग लिए। जिसे जानकर हर कोई हैरान है। इस ठग शख्स का नाम अली बाना मोहम्मद (Ali Bana Mohammad) बताया जा रहा है। इस शख्स को ठगों का बाप भी कहा जा रहा है। अपने इस फ्रॉड में अली ने अपने कुछ दोस्तों और रिलेटिव्स की मदद ली थी। 

    असल में अली का एक भी बच्चा नहीं है। लेकिन, उसने अपने सारे काल्पनिक बच्चों की जानकारी एक डायरी में लिखी हुई थी। जिसके आधार पर वो गुजारा भत्ता लेने के लिए क्लेम करता था। उसे सरकार द्वारा चाइल्ड बेनिफिट और टैक्स क्रेडिट पेमेंट मोटा भी दिया जा रहा था। लेकिन, फिर HM रेवेन्यू और कस्टम के इन्वेस्टिगेटर्स को गड़बड़ी का अहसास हुआ। जिसके बाद अधिकारियों ने पाया कि दो नंबर्स से कई बार क्लेम के लिए कॉल आ चुका है। 

    जहां नंबर वही रहता है, लेकिन बच्चे की पहचान बदल जाती है। जिसके बाद डिपार्टमेंट ऑफ वर्क एंड पेंशन ने मामले को गंभीरता समझते हुए इस फ्रॉड को लेकर ऑपरेशन चलाया। जिससे इस पूरे रैकेट का पर्दाफाश हो गया। जब इस रैकेट का खुलासा हुआ तो पता चला कि इस स्कैम में 6 लोग जुड़े हुए थे। जिन्हें अब 13 साल की जेल की सजा सुनाई गई है। वहीं इन सबके मास्टरमाइंड अली को साढ़े तीन साल के लिए जेल में डाल दिया गया। वो पहले ही ड्रग्स के केस में 16 साल जेल में रह चुका है।

    इस मामले के बारे में कोर्ट में पता चला कि, अली ने करीब 70 अलग-अलग नामों से अपने कुल 188 बच्चों के लिए चाइल्ड बेनिफिट ले रहा था। कुछ केसेस में उसने दूसरे लोगों की आईडी भी चुराई थी, जबकि इस स्कैम के लिए कई रिलेटिव्स की आईडी का भी यूज़ किया था। उसके पास एक डायरी थी, जिसमें वो अपने सारे 188 नकली बच्चों का नाम लिखता था। ताकि अगर कभी किसी ने उससे बच्चों के बारे में पूछा, तो वह तुरंत उनको जानकारी दे देता। इसी वजह से अली पर इतने सालों तक किसी को शक नहीं हुआ था।