anand-mahindra-supports-new-innovation-in-water-cleaning-solutions-viral-video

Loading

नवभारत डिजिटल टीम: देश में कई युवाओं का अपना सपना है की उनका खुद का कोई स्टार्ट अप (Start Up) हो। लेकिन कई युवा ऐसे भी है जिनके पास अपना व्यवसाय चालू करने के लिए पूंजी नहीं होती है। ऐसे में अब महिंद्रा समूह के अध्यक्ष आनंद महिंद्रा (Anand Mahindra) ने युवाओं को शानदार मौका दिया है। 

दरअसल, आज के समय में नदियों का प्रदुषण सबसे बड़ा चिंता का विषय बना हुआ है। जिसकी सफाई के लिए सरकार कई तरह के योजनाएं भी लाती रहती है। हालांकि, ज़्यादातर हिस्सों में नदियों की सफाई पूरी तरह से नहीं हो पाती है। ऐसे में आनंद महिंद्रा ने सोशल मीडिया साइट एक्स पर एक ऐसी मशीन का वीडियो शेयर किया है, जो बेहद शानदार तरीके से मड़ई साफ़ करने में उपयोगी है। 

इस वीडियो को शेयर कर आनंद महिंद्रा ने कैप्शन में लिखा- ‘सफाई के लिए औटोमटिक रोबोट। ऐसा लगता है जैसे यह चीनी है? हमें इन्हें बनाने की जरूरत है। यदि कोई स्टार्टअप ऐसा कर रहा है, तो मैं निवेश करने के लिए तैयार हूं ..

आनंद महिंद्रा के इस पोस्ट पर नेटिजन्स जमकर उनकी सरहाना कर रहे हैं। वह उनके इस निर्णय की जमकर तारीफ कर रहे हैं। युवाओं के लिए यह सुनहरा मौका हो सकता है, जो रोबोटिक्स में ज्ञान रखते हैं, लेकिन पैसों की वजह से अपना खुद का व्यवसाय नहीं कर पा रहे हैं, वह आनंद महिंद्रा के इस शानदार पहल पर अपनी टिपण्णी दे सकते हैं।

आनंद महिंद्रा की यह पोस्ट सोशल मीडिया पर खूब वायरल हो रही है। खबर लिखे जाते वक्त, आनंद महिंद्रा के इस ट्वीट को 1 मिलियन लोगों देखा है। एक हजार से ज्यादा लोगों ने कमेंट किया है, जबकि 8 हजार से अधिक यूजर्स रिट्वीट कर चुके हैं। एक यूजर्स ने कहा कि इस मशीन को देश में केवल महिंद्रा ही बना सकता है। जबकि, दूसरे यूजर्स ने आनंद महिंद्रा को असली शार्क बताया है जो शार्क टैंक में नहीं है।

बजट में स्टार्टअप को लेकर क्या बोली वित्तमंत्री?

उल्लेखनीय है कि एक फरवरी को वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बजट पेश किया। इस दौरान उन्होंने अपने बजट भाषण में स्टार्ट अप के लिए एक लाख करोड़ रुपये का फंड बनाने की घोषणा की है, जिससे 50 वर्षों तक ब्याज-मुक्त लोन दिया जाएगा। इसकी घोषणा करते हुए उन्होंने यह भी कहा,’यह टेक सेवी युवा के लिए स्वर्ण काल होगा।’ सीतारमण ने आगे कहा कि ये नई योजनाएं रक्षा क्षेत्र में इस्तेमाल होने वाली डीप टेक टेक्नॉलजी को मजबूत करेंगी और इससे ‘आत्मनिर्भरता’ बढ़ेगी। स्टॉर्ट अप और तकनीकी उद्योग ने इस घोषणा का स्वागत किया है। उद्योग ने उम्मीद जताई कि इससे शोध व विकास को बढ़ावा मिलेगा।